माणिकबाग रेलवे ओवरब्रिज के नीचे बनेगा बगीचा

इंदौर
माणिक बाग ब्रिज के नीचे वाले हिस्से में अब जल्द ही एक सुंदर बगीचा नजर आएगा, जिसको लेकर काम शुरू हो गया है। काम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है, जिसमें बुजुर्गों के बैठने और घूमने की भी जगह रहेगी। वहीं कुछ हिस्सा पार्किंग के लिए छोड़ा जाएगा ताकि जनता परेशान न हो। 17 साल पहले रेलवे क्रासिंग की समस्या को दूर करने के लिए नगर निगम ने माणिक बाग पर ओवर ब्रिज बनाया था। ब्रिज के निचे वाले हिस्से को ऐसे ही छोड़ दिया गया था जिसकी वजह से गैरेज, सब्जी की दुकानें लग गईं और कई कब्जे हो गए। इसको लेकर आसपास के रहवासियों ने कई बार शिकायतें कीं, लेकिन कुछ नहीं हुआ। यहां तक कि पार्षद कंचन गिदवानी भी महापौर मालिनी गौड़ के पास पहुंची थीं।

आखिरकार माणिक बाग ओवर ब्रिज के नीचे वाले हिस्से के उत्थान का मुहूर्त आ गया। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इसे ले लिया गया। ब्रिज के नीचे बने पिलर व आसपास के हिस्से का सौंदर्यीकरण का काम शुरू हो गया है। बगीचा बनाने के लिए बकायदा क्यारियां बनना शुरू हो गई हैं। पार्षद के बेटे विशाल गिदवानी खड़े रहकर काम को देख रहे हैं। गिदवानी के मुताबिक पिलर पर हरियाली की जाएगी तो क्यारियों में सुंदर पौधे लगाए जाएंगे। वहीं ब्रिज के नीचे पेवर ब्लॉक लगाकर सजाया जाएगा। बैठने के लिए कुर्सियां लगाई जाएंगी ताकि बुजुर्ग वहां घूमने के साथ आराम से बैठ सकें। सुंदर लाइटें भी लगाई जाएंगी। कुछ हिस्सें में पार्किंग भी रहेगी तो दोनों और आने-जाने के लिए एक सड़क बनाई जाएगी।

भविष्य में हटाएंगे अवैध कब्जे
ब्रिज के नीचे कई लोगों ने अवैध कब्जे कर रखे हैं। कुछ सब्जी वाले काबिज हो गए हैं तो कुछ गैरेज वालों ने अपने यहां सुधरने आने वाली कारों को रखना शुरू कर दिया है। बची कसर फूल-फल वालों ने पूरी कर दी है।

छोटी भुजा पर भी होगा काम
रूपराम नगर में उतरने वाली छोटी भुजा के नीचे भी सौंदर्यीकरण का काम होगा। जगह कम होने की वजह से क्यारियां तो नहीं बनाई जा सकतीं, लेकिन यहां पर गमले रखकर सजाया जाएगा। इसके अलावा पिलरों को हरियाली से ढंका जाएगा। ये सारा काम क्लीन इंदौर और ग्रीन इंदौर की तर्ज पर हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *