महिला से ऑनलाइन दोस्‍ती कर 74 लाख ठगने वाले नाइजीरियाई दंपती समेत तीन गिरफ्तार

मुंबई 
ऑनलाइन धोखाधड़ी के एक मामले में 57 वर्षीय महिला से 74 लाख रुपये ठगने के आरोप में शनिवार को नवी मुंबई से एक नाइजीरियाई दंपती और उनके सहयोगी भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि महिला और अपने आप को अमेरिकी बताने वाला एक आरोपी आमरा ओब्सोयगू वर्ष 2017 से सोशल मीडिया पर दोस्त थे। आरोपी ने खुद को यूएस नेवी में मैरीन इंजिनियर कैप्‍टन बताकर पीड़िता से दोस्‍ती की थी।  

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आमरा ओब्सोयगू (32) और उसकी पत्‍नी खिस्टाबेल (30) भारत में अवैध तरीके से रह रहे थे। आरोप है कि इन दोनों ने माहिम इलाके में रहने वाली महिला के साथ मई 2018 में ठगी की। आरोपियों ने महिला से सोने और नकद के अपने माल को सीमा शुल्क वालों से पास कराने के लिए 74.25 लाख रुपये देने के लिए कहा था। उन्‍होंने महिला को इसके बदले दोगुनी राशि देने का वादा किया था। 

फोन उठाना बंद कर दिया तो पुलिस से शिकायत 
इनके झांसे में आकर महिला ने कई किश्तों में उनके बैंक खातों में पैसा जमा कराया। जब आरोपियों ने उसके फोन का जवाब देना बंद कर दिया तब महिला को पता चला कि उससे धोखाधड़ी हुई है। उसने 23 जून, 2018 में माहिम पुलिस थाने में शिकायत की। 

महीनों की जांच के बाद लगा सुराग 
महीनों की जांच के दौरान पुलिस ने मिजोरम, दिल्ली और हैदराबाद जैसे स्थानों में स्थित 30 बैंक खातों में रुपयों के लेनदेन का पता लगाया। खुफिया सूचना और तकनीकी जानकारियों के आधार पर पुलिस ने नवी मुंबई के ऑटोरिक्शा चालक अशोक बोराड (40), नाइजीरियाई नागरिक और उसकी पत्नी को पकड़ लिया। तीनों को 22 मार्च तक पुलिस कस्‍टडी में भेज दिया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *