मशहूर थी राज कपूर की होली पार्टी, इस वजह से देव आनंद कभी नहीं हुए शामिल

 
नई दिल्ली
    
राज कपूर को बॉलीवुड का शोमैन यूं ही नहीं कहा जाता था. उनका हर काम शानदार होता था. फ़िल्में तो भव्य बनाते ही थे, उनकी पार्टियां भी कम शानदार नहीं हुआ करती थीं. होली और दीपावली पर राज कपूर के जश्न को लोग आज याद करते हैं. आरके स्टूडियो की होली का तो कोई जवाब ही नहीं. बॉलीवुड सितारों की तमाम यादें राज कपूर की होली पार्टी से जुड़ी हैं. बॉलीवुड का हर ख़ास और आम उस पार्टी में जरूर शामिल हुआ करता था. दिलीप कुमार, मनोज कुमार, शम्मी कपूर, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, जितेंद्र, धर्मेंद्र हेमा मालिनी जैसी हस्तियां आरके स्टूडियो की हर पार्टी में नजर आती थीं. लेकिन बॉलीवुड का एक सुपरस्टार ऐसा भी था, जो इस पार्टी में शामिल नहीं होता था.

राज कपूर से पहले बॉलीवुड में इस तरह भव्य तरीके से होली सेलिब्रेट करने की परंपरा नहीं थी. लेकिन राज कपूर ने फ़िल्मी सितारों की होली पार्टी शुरू की, जो आगे चलकर सबसे लाजवाब पार्टी साबित हुई. होली पर आरके स्टूडियो में ऐसा समा बंधता था कि सभी सालभर उसका इंतज़ार करते थे. आरके स्टूडियो में राज कपूर की पार्टी में बॉलीवुड का हर छोटा बड़ा सितारा आमंत्रित होता था. लेकिन सदाबहार अभिनेता देव आनंद उस पार्टी में शामिल नहीं होते थे.

वो उस दौर के इकलौते बड़े स्टार थे, जो आरके स्टूडियो की पार्टी में नहीं दिखते थे. हालांकि इसकी वजह देव आनंद और राज कपूर के बीच किसी तरह का मनमुटाव नहीं था. दोनों काफी अच्छे दोस्त थे. दरअसल, देवआनंद को शुरू से ही होली खेलने का शौक नहीं था. वे हमेशा इस त्यौहार से दूरी बनाकर रखते थे. राजकपूर को देव आनंद की ये बात पता थी. इसलिए उन्होंने कभी देव आनंद को आरके स्टूडियो की होली पार्टी में आमंत्रित नहीं किया.

आरके स्टूडियो में रंग खेलने के ख़ास इंतजाम किए जाते थे. नाच गाने का प्रबंध भी होता था. मेहमानों को तरह तरह के व्यंजन भी परोसे जाते थे. आरके स्टूडियो की होली पार्टी में दिनभर फ़िल्मी सितारे रंगपर्व का जश्न मनाते थे. वैसे बताते चलें कि 1988 तक आरके स्टूडियो में हर साल होली खेली गई. लेकिन राजकपूर के देहांत के बाद आरके स्टूडियो की होली का सिलसिला हमेशा के लिए थम गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *