ममता का न्यू ईयर गिफ्ट, किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब से मिलेंगे 5000

 
नई दिल्ली      
   

नए साल का आगाज होते ही राजनीतिक पार्टियों की नजर अब लोकसभा चुनाव पर है. आम आदमी को लुभाने के लिए हर पार्टी अपना कदम रख रही है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नए साल से पहले किसानों को लुभाने के लिए सोमवार को यहां राज्य के किसानों के लिए 5,000 रुपये प्रति एकड़ की वार्षिक वित्तीय सहायता की घोषणा की.

बनर्जी ने कृषक बंधु नामक एक राज्य-प्रायोजित योजना के तहत 18 से 60 वर्ष उम्र के राज्य के हर किसान के लिए दो लाख रुपये की जीवन बीमा की भी घोषणा की. यह योजना आज नए साल से शुरू हो गई है.

ममता बनर्जी ने बताया, "बंगाल में कृषि भूमि का बहुत बड़ा क्षेत्र है, हमारे पास 72 लाख परिवार हैं, जो खेती के माध्यम से अपनी आजीविका कमाते हैं. हमारी सरकार प्रत्येक परिवार को हर साल दो किस्तों में 5,000 रुपये प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. इसमें किसान और खेतिहर मजदूर दोनों शामिल हैं."

बनर्जी ने कहा, "18 से 60 वर्ष की आयु के सभी किसानों को राज्य सरकार द्वारा दो लाख रुपये का जीवन बीमा प्रदान किया जाएगा, उनकी मृत्यु के बाद, प्राकृतिक हो या अप्राकृतिक, उनके परिवारों को धन मुहैया कराया जाएगा." तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने कहा कि यह योजना "किसानों के जीवन" को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई है.

उन्होंने कहा, "यह योजना 1 जनवरी से शुरू हो गई है. किसान एक फरवरी 2019 से बीमा के लिए आवेदन कर सकेंगे, किसी भी किसान की मृत्यु के मामले में, राज्य कृषि विभाग उसके परिवार को धन प्रदान करेगा."

देश में किसानों की आत्महत्या का जिक्र करते हुए बनर्जी ने कहा कि बंगाल में अब तक किसानों की अप्राकृतिक मौत की कोई घटना दर्ज नहीं की गई है क्योंकि राज्य सरकार ने उनकी अच्छी देखभाल की है.

आपको बता दें कि 2018 के आखिरी दिन केन्द्र सरकार ने भी आम आदमी को तोहफा दिया और रसोई सिलिंडर का दाम घटा दिया. 31 दिसंबर को सब्सिडी और गैर सब्सिडी दोनों का ही दाम कम हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *