मतदाता जागरूकता के लिये प्रचार-प्रसार करें स्‍वीप पार्टनर्स – अपर मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी

भोपाल
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव ने स्‍वीप पार्टनर्स की बैठक में कहा कि लोकसभा चुनाव-2019 में मतदान सहभागिता के लिये संगठन / कार्यालय स्तर पर मतदाता जागरूकता फोरम (VAF) का गठन किया जाये। प्रत्‍येक कार्यालय में कर्मचारियों को मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने के लिये प्रोत्साहित किया जाये। पंजीकृत सदस्‍यों को एनवीएसपी पोर्टल www.nvsp.in के माध्‍यम से मतदाता सूची में नाम की जाँच करने एवं पंजीकरण कराने के संबं‍ध में प्रशिक्षित किया जाये।

श्री संदीप यादव ने कहा कि मतदाता सत्‍यापन एवं सूचना कार्यक्रम (VVIP- voter verification and information programme) का प्रचार-प्रसार एवं क्रियान्‍वयन किया जाये। वोटर हेल्‍पलाइन का प्रचार-प्रसार व्‍यापक स्‍तर पर किया जाये।  सभी अधीनस्‍थ कार्यालयों में मतदाता जागरूकता एवं शत्-प्रतिशत मतदान के लिये अनुमोदित होर्डिंग्‍स लगाये जायें। यथा स्‍थान मतदाता जागरूकता के लिये दीवारों पर स्‍लोगन्‍स भी लिखें जायें।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरूकता के  अंतर्गत आयोग द्वारा अनुमोदित जिंगल्‍स, ऑडियो और प्रोमो  का प्रसारण किया जाये। कार्यालयों में स्थित डिसप्‍ले सिस्‍टम के माध्‍यम से आयोग द्वारा अनुमोदित वीडियो/लघु फिल्‍म का प्रसारण किया जाये। मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्‍न विषयों पर विशेषज्ञों से बातचीत, समूह चर्चा, संवाद कार्यक्रम प्रसारित किये जाये। कार्यालय द्वारा किये जाने वाले पत्राचार में पत्रों के फुटर में मतदाता जागरूकता के स्‍लोगन अंकित किये जायें। सूचना/पत्र/विज्ञापन/बिल  में मतदाता जागरूकता संबंधी अपील की जाये।

बैठक में संयुक्‍त मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल, उप मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संजीव जैन तथा एयरपोर्ट , रेल्‍वे, बैंक, शिक्षा सहित 32 विभागों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *