मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने पंजाब के लोगों को दिया कुंभ आने का आमंत्रण

 
लखनऊ/अमृतसर

उत्तर प्रदेश के श्रम,सेवायोजन एवं समन्वय मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने 15 जनवरी 2019 से प्रारंभ हो रहे कुंभ की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए पंजाब की जनता को प्रयागराज कुंभ में आने का आमंत्रण शनिवार को दिया।

मौर्य ने संवाददाताओं से कहा कि कुंभ भारत की महान परंपरा का प्रतिनिधित्व करता है। 15 जनवरी 2019 से प्रयागराज में प्रारंभ हो रहे कुंभ के माध्यम से सर्वसाधारण को अपने अतीत के साथ एक बार फिर जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। देश के अन्दर चार स्थानों पर यह पवित्र आयोजन संपन्न होता है जिसमें प्रयागराज का कुंभ अपने आप में देश और दुनिया के लिए कौतूहल एवं आकर्षण का विषय बनता है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयास से यूनेस्को द्वारा कुंभ की महत्ता को देखते हुए इसे ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में सम्मिलित किया गया है।

कुंभ का शुभारंभ गंगा जी की पूजा से होता है। प्रधानमंत्री द्वारा 16 दिसंबर, 2018 को प्रयागराज में गंगाजी के पूजन से कुंभ का शुभारंभ किया गया है। मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से जनमानस की भावनाओं के अनुरूप प्रयागराज नाम बदलकर इसकी ऐतिहासिक एवं पौराणिक प्रतिष्ठा को स्थापित किया गया है। उनके नेतृत्व में प्रयाग कुंभ -2019 के सफल आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा व्यापक प्रबन्ध किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *