भोपाल में साध्वी प्रज्ञा, मालेगांव में बीजेपी के लिए हो रहीं मुश्किलें

 धुले 
मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को बीजेपी से टिकट मिलने पर विपक्षी दल लगातार विरोध कर रहे हैं। महाराष्ट्र के धुले लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मुस्लिम बहुल मालेगांव सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र में भी यह प्रमुख मुद्दा बन गया है। यहां तक कि वहां दूसरी चुनावी मुद्दे दब गए हैं। आलम यह है कि बीजेपी का गढ़ माने जाने वाली धुले सीट पर बीजेपी प्रत्याशी और मौजूदा सांसद सुभाष भामरे को कांग्रेस के युवा उम्मीदवार कुणाल पाटिल से कड़ी चुनौती मिलती दिख रही है। 

इस क्षेत्र में करीब 17 फीसदी वोटर मुस्लिम हैं। इनमें से ज्यादा मालेगांव सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र में ही रहते हैं। कई राजनीतिक दलों इस बार बीजेपी द्वारा साध्वी प्रज्ञा को टिकट देने का मुद्दा उठाकर मुस्लिम समाज में आक्रोश पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि प्रज्ञा 2008 में मालेगांव में हुए बम ब्लास्ट की आरोपी हैं जिसमें 6 लोग मारे गए थे। जमानत मिलने से पहले उन्होंने कुछ साल जेल में भी गुजारे। 

प्रज्ञा को टिकट देना बड़ा मुद्दा बन गया है 
मालेगांव विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक आसिफ शेख रसीद ने कहा कि प्रज्ञा को टिकट देना मालेगांव में बड़ा मुद्दा बन गया है। उन्होंने कहा, 'हम यह मुद्दा उठा रहे हैं और मुझे विश्वास है कि मुस्लिम वोटर इस चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार का साथ देगा।' मालेगांव निवासी खलील अब्बास ने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में कई सालों से एकमुश्त वोट किसी गैर बीजेपी उम्मीदवार के खाते में जाने का ट्रेंड रहा है, इस बार चुनावी मैदान में कई मुस्लिम उम्मीदवार होने से कुछ फीसदी वोट बंट भी सकते हैं। 

धुले से 11 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में 
उन्होंने बताया, 'हालांकि प्रज्ञा के मुद्दे ने मुस्लिम समुदाय को एकजुट तो किया है। मुझे लगता है कि वे केवल उस उम्मीदवार को वोट देंगे, जो बीजेपी उम्मीदवार को हराने में सक्षम होगा। इस बार मालेगांव केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र में मतदान बहुत अधिक होने की उम्मीद है।' इस बार धुले सीट से 11 मुस्लिम उम्मीदवार हैं, जिसमें वंचित बहुजन अघाड़ी के नवी अहमद भी शामिल हैं। बागी बीजेपी नेता अनिल गोटे, जो निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, का मानना है कि प्रज्ञा के शहीद मुंबई पुलिस एटीएस चीफ हेमंत करकरे को लेकर दिए गए बयान से वोटिंग पर असर पड़ेगा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *