भारत के तरकश में हर तीर, टीम इंडिया बन सकती है चैंपियन: सुरेश रैना

 
नई दिल्ली

2011 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य रह चुके सुरेश रैना का मानना है कि टीम के पास वह सब कुछ है जिसकी जरूरत चैंपियन बनने के लिए होती है। टीम ने हाल फिलहाल काफी अच्छा किया है और उसके पास हर पोजिशन के लिए बेहतर खिलाड़ी हैं। उनको पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पंड्या की जोड़ी से करिश्माई सफलता की आस है। रैना ने एक्सक्लूसिव बातचीत में आज से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप के कई पहलुओं और भारतीय उम्मीदों पर अपनी राय रखी… 

भारत की उम्मीद
हमारे पास कॉन्सिस्टेंट ओपनर हैं जो कि अंत तक क्रीज पर रहने का माद्दा रखते हैं। कुछ विस्फोटक ऑलराउंडर्स हैं, एक वर्ल्ड क्लास फिनिशर है और बहुमुखी प्रतिभा वाला बोलिंग अटैक है। यह एक संतुलित टीम है जिसने पहले नजीते दिए हैं। इस बार भी वह सफलता दोहरा पाएंगे इसमें कोई दो राय नहीं। पिछले कुछ दौरों पर 50 ओवर्स के फॉर्मेट में हमने जिस तरह की दृढ़ता दिखाई है उसकी जरूरत फिर होगी। खेलने की शैली में हम दूसरे से आगे हैं। हमारे 5 खिलाड़ी आईसीसी रैंकिंग्स में टॉप-20 में हैं। इससे ज्यादा कहने जरूरत नहीं। मैं यह भी जोड़ना चाहूंगा कि हमें लंबी साझेदारियां करनी होंगी, हमारे टॉप ऑर्डर बैट्समैन को देर तक क्रीज पर रहना होगा और लेफ्ट-राइट के बैटिंग कॉम्बिनेशन को लेकर चलना होगा। 
 
भारतीय मिडल ऑर्डर
भारतीय मिडल ऑर्डर लंबे समय से चिंता का विषय रहा है। खास तौर पर तब जब इन बल्लेबाजों को अलग-अलग रोल अदा करना होता है। जल्दी विकेट गिरने से उन्हें डिफेंसिव होना पड़ता है। कई बार उन्हें गेम फिनिश करने के लिए लंबी साझेदारियां निभानी पड़ती हैं। मुझे लगता है कि फिलहाल हम अच्छा कर रहे हैं। विजय शंकर के बारे में बहुत कुछ पता नहीं लेकिन उम्मीद करें कि वह नंबर चार पर अच्छा करेंगे। फिर हमारे पास धोनी और हार्दिक पंड्या भी हैं जो खेल को अपने पक्ष में खत्म करने में माहिर हैं। 
 
हार्दिक पंड्या से उम्मीदें
आईपीएल में उनका प्रदर्शन बहुत दमदार रहा। इसका सकारात्मक असर आप देख सकते हैं। मुझे लगता है कि उनमें वह माद्दा है जिसकी बदौलत वह उम्मीदों के बोझ से विचलित हुए बगैर लक्ष्य पर फोकस कर सकते हैं। अपना बेस्ट देते हुए टीम को जीत दिलाने वाला प्रदर्शन कर सकते हैं। धोनी के साथ उनकी पार्टनरशिप विस्फोटक साबित हो सकती है। इस बार कुछ और ऑलराउंडर्स जैसे कि मोईन अली, शाकिब उल हसन खतरनाक साबित हो सकते हैं। कई टीमें ऑलराउंडर्स के बूते वर्ल्ड कप जीतने की उम्मीद कर सकती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *