ब्रेकअप के बाद आपस की कड़वाहट को करें खत्म

किसी से बेइंतहा मोहब्‍‍बत और फिर ब्रेकअप हो जाना। ये काफी तकलीफदेह होता है। कई बार तो कपल्‍स इससे बाहर ही नहीं निकल पाते। तो कई बार लोग अलग-अलग तरीकों से खुद को समझाते हैं। कुछ लोग दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों और अपनों से कटे-कटे रहते हैं तो कुछ नए दोस्‍त बनाकर उनके साथ घुलने-मिलने की कोशिशें करते हैं। बावजूद इसके वह अपने एक्‍स को याद करते हैं। ऐसे में ब्रेकअप की तकलीफ से निकलने और मूवऑन करने के और भी तरीकों को अपना सकते हैं। यानी कि आप चाहें तो अपने एक्‍स को अपना फ्रेंड बनाकर लाइफ में आगे बढ़ सकते हैं।

हालांकि एक्‍स को फ्रेंड बनाने की बात सुनने में कुछ अटपटी लग सकती है। लेकिन ऐसा करने से आप काफी बेहतर महसूस करेंगे। हां लेकिन दोस्‍ती करते समय बस कुछ बातों का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी होगा।

यूं कर सकते हैं दोस्‍ती
सबसे पहले तो अपने एक्‍स को कॉल करें और मिलने को कहें। मिलकर दोनों ही आपसी सहमति से एक-दूसरे पर बीती बातों का इल्‍जाम लगाए बिना फ्रेंडशिप कैरी करने की बात कर सकते हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि दोस्‍त बनने के बाद एक-दूसरे की जिंदगी में बेवजह की दखलअंदाजी न करें। कौन किससे मिला, कब मिला और कितनी देर बातें हुईं? इन सबपर कोई बात न करें। अन्‍यथा आप फिर से उसी पुराने जोन में जाएंगे जिससे निकलने की कोशिश कर रहे हैं।

इन जगहों पर हरगिज न जाएं
एक्‍स के साथ दोस्‍ती के बाद ऐसी जगहों पर न जाएं जहां पहले कभी जाया करते थे। फिर चाहे वह आपका फेवरिट मूवी हॉल हो रेस्ट्रॉन्ट हो या कोई और जगह जहां आप घंटों साथ बिताया करते थे। ऐसा करने से आप फिर से पुरानी बातों में उलझ जाएंगे और दोस्‍ती के रिश्‍ते में भी प्रॉब्‍लम आएगी।

धीरे-धीरे कर जाएंगे मूवऑन
प्‍यार में अक्‍सर ही पार्टनर्स एक-दूसरे की पसंद को जीने लगते हैं। वह भूल ही जाते हैं कि उन्‍हें क्‍या पसंद है। तो ब्रेकअप के बाद जब आप एक्‍स के साथ हों तो अपनी पसंद की जगहों, अपनी पसंद के खाने और अपनी पसंद के दूसरे काम करें। इससे आप पुरानी बातों से धीरे-धीरे मूवऑन कर जाएंगे। हां ख्‍याल रखें कि इस इन सारी ऐक्टिविटीज में एक-दूसरे की तारीफ जरूर करते रहें।

पर्सनल बाउंड्री का रखें ख्‍याल
ब्रेकअप के बाद अगर आपके एक्‍स की लाइफ में कोई शामिल हुआ है तो उससे इस बारे में कोई बात न करें। न ही किसी तरह का कोई कॉमेंट करें। इससे आपके दोस्‍ती के रिश्‍ते पर भी असर पड़ेगा। ध्‍यान रखें कि अभी जब आप ब्रेकअप से निकलकर आगे बढ़ना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में एक्‍स की पर्सनल लाइफ की बातें या स्‍ट्रेस आपको और प्रभावित कर सकता है।

कॉल और मेसेज का भी रहे ध्‍यान
ध्‍यान रहे कि आपका ब्रेकअप हो चुका है तो एक्‍स को प्‍यार भरे मेसेज न भेजे। या फिर कॉल पर हों तो भी ध्‍यान रहे कि पुरानी बातों का जिक्र न हो। एक-दूसरे की पर्सनल लाइफ से हटकर ही बात करें। आप एक-दूसरे से उनकी प्रफेशनल लाइफ पर बात कर सकते हैं। जब भी मदद की जरूरत हो तो बेझिझक एक-दूसरे की हर संभव मदद करें।

फिजिकल होने से बचें
अगर एक्‍स के साथ दोस्‍ती निभानी है तो फिजिकल होने से बचें। इससे आप फिर से एक-दूसरे के साथ जुड़ाव महसूस करेंगे। साथ ही किसी बात पर झगड़ा होने से आपके बीच की दरारें और भी बढ़ जाएंगी। तो ध्‍यान रहे कि अब आप प्‍यार के नहीं बल्कि दोस्‍ती के रिश्‍ते में हैं। जहां फिजिकल होना आपकी दोस्‍ती को खत्‍म कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *