बोइंग 737 मैक्स संकट के कारण दोगुना हुआ हवाई किराया

मुंबई
केंद्र सरकार द्वारा बोइंग 737 मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर रोक लगाने सहित कई और कारणों से प्रमुख हवाई मार्गों पर विमान किराये में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सूत्रों के मुताबिक, कुछ मार्गों पर किराया दोगुना हो गया है। इक्जिगो के को-फाउंडर एवं सीईओ आलोक बाजपेई ने कहा, 'विभिन्न कारणों से भारी संख्या में विमानों के खड़े होने की वजह से सीटों में कमी आई है, जिसके कारण किराये में अचानक बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को दिल्ली-मुंबई, मुंबई-चेन्नई, मुंबई-कोलकाता और मुंबई-बेंगलुरु का किराया पिछले साल के मुकाबले दोगुना दर्ज किया गया।' 

उन्होंने कहा, 'मुंबई-चेन्नई का स्पॉट किराया 26,073 रुपये पर पहुंच गया, जो पिछले साल इस समय 5,369 रुपये पर था। होली का त्योहार नजदीक आने और उसके बाद स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के मद्देनजर, यात्रियों को महंगे टिकटों से फिलहाल निजात मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है।' 

वहीं, यात्रा.कॉम द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, यात्रा से ठीक पहले टिकट लेने पर बुधवार को किराया मुंबई-बेंगलुरु, बेंगलुरु-मुंबई, चेन्नई-दिल्ली, दिल्ली-कोलकाता और मुंबई- चेन्नई जैसे अहम मार्गों पर पिछले साल 13 मार्च की तुलना में दोगुने से अधिक बढ़ गया। मुंबई-दिल्ली, बेंगलुरु-दिल्ली, मुंबई-बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली-कोलकाता, मुंबई-हैदराबाद और मुंबई-चेन्नई जैसे मार्गों पर भी पिछले साल की तुलना में गुरुवार को यही स्थिति देखी गई। 

आंकड़ों से पता चला है कि 14 मार्च को मुंबई-चेन्नई रूट पर टिकट की कीमतें बढ़कर 20,329 रुपये हो गई। पिछले साल 14 मार्च को यात्रा से ठीक पहले टिकट लेने पर किराया 5,671 रुपये था। इसके मुताबिक, 14 मार्च को मुंबई-दिल्ली मार्ग पर यात्रा से ठीक पहले टिकट लेने पर किराया 13,495 रुपये है, जिसमें पिछले साल 14 मार्च की तुलना में 137 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

गौरतलब है कि इथियोपियन एयरलांइस का एक 737 मैक्स 8 विमान रविवार को अदीस अबाबा के पास दुर्घटना हो गया, जिसमें सवार सभी 157 लोग मारे गए थे। मंगलवार रात नागर विमानन महानिदेशालय ने बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के उड़ान भरने पर प्रतिबंध लगा दिया। स्पाइसजेट के पास ऐसे 12 विमान हैं और वह इस फैसले से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *