बोइंग ने कहा, 10 दिनों में अपग्रेड होगा 737 मैक्स विमान का सिस्टम

नई दिल्ली 
बोइंग 737 मैक्स विमान को लेकर छिड़े विवाद के बाद अब कंपनी ने कहा कि अगले 10 दिनों के अंदर इस विमान के सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा। इंडस्ट्री से जुड़े दो सूत्रों ने बताया कि बोइंग 10 दिनों के अंदर 737 एयरक्राफ्ट के लिए MCAS प्रिवेंशन सिस्टम को अपग्रेड करेगी। बता दें कि हाल ही में बोइंग 737 मैक्स विमान दो बार दुर्घटनाग्रस्ट हो चुका है।  

अक्टूबर में इंडोनेशिया में क्रैश हुए 737 मैक्स 8 विमान की वजह इस सिस्टम का न होना माना गया। लेकिन सूत्रों से पता चला है कि पिछले सप्ताह इथोपिया एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के क्रैश होने की वजह अब तक पता नहीं चल सकी है। नाम न बताने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि हाल में हुए हादसे से पहले ही सॉफ्टवेयर अपग्रेड चल रहा था। इसे इंस्टॉल होने में सिर्फ दो घंटे ही लगेंगे। 

बता दें कि दुनियाभर में इथोपिया विमान हादसे में मारे गए 157 यात्रियों और क्रू की मौत के बाद बोइंग 737 मैक्स विमानों को सेवा से हटा लिया गया है। इसके अलावा, बोइंग ने अपने टॉप-सेलिंग मॉडल की डिलीवरी भी रोक दी है।

इथोपियन एयरक्राफ्ट के ब्लैक बॉक्स से पता चला है कि टेक ऑफ करने के कुछ मिनट बाद ही विमान क्रैश हो गया था। अब फ्रांस के अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं ताकि हादसे के कारण का पता लगाया जा सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *