बेदाग-ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर करें ऑयल क्लींजिंग, 4 तेल करें इस्तेमाल

चेहरे की त्वचा बाकी हिस्सों के मुकाबले काफी मुलायम व सेंसिटिव होती है जिसकी वजह से इसका ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। चेहरे की सफाई और इसे मॉइश्चराइज करने के लिए आप ऑयल क्लींजिंग कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल कर के मुंहासों के दाग, झुर्रियां, झाइयां और रूखेपन की समस्या से बचा जा सकता है। आज हम आपको ऑयल क्लींजिंग करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

 कौन से तेल करें इस्तेमाल
क्लींजिंग के लिए अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल), जैतून का तेल, बादाम का तेल और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में काफी ग्लो आएगा। इसके साथ यह ड्राई, डिहाइड्रेट और असमय झुर्रियों वाली त्‍वचा के लिए काफी अच्‍छा होता है।

कैसे करें ऑयल क्लींजिंग
क्लींजिंग करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। फिर 1 चम्मच गुनगुना तेल अपनी हथेली पर लेकर अपने चेहरे की कुछ मिनट के लिए मालिश करें। इस  मसाज के दौरान त्‍वचा के रोमछिद्रों में छिपी गंदगी साफ हो जाएगी। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके बाद गर्म पानी में भीगे नर्म तौलिया को निचोड़कर अपने चेहरे पर कुछ मिनट के लिए रखें। इससे त्‍वचा के पोर्स साफ होंगे। इससे ना सिर्फ त्वचा की नमी बनी रहती है बल्कि लंबे समय तक स्किन मॉइश्चराइज रहेगी। इसके साथ आप मेकअप भी साफ कर सकते हैं। अगर आप रात को इन टिप्स को फॉलो करेंगी तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

दूध और ग्लिसरीन का इस्तेमाल
ड्राइ या नॉर्मल स्किन के लिए यह क्लींजर काफी फायदेमंद है। 1 चम्मच दूध में 3 बूंद ग्लीसरिन और 6 बूंद गुलाबजल डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण से अपने पूरे चेहरे और गर्दन को साफ करें।

 आई-मेकअप हटाए ऑयल क्लींजिंग
फेशियल मेकअप जैसे फाउंडेशन और लिपस्टिक, वॉटर बेस्ट मेकअप क्लींजर से आसानी से साफ हो जाते हैं। आंखें सेंसिटिव होने की वजह से इसका ज्यादा खयाल रखने की जरूरत होती है।  लाइनर, काजल और मस्कारा को हटाने के लिए अलग रिमूवर की जरूरत होती है। इसके लिए आप होममेड क्लींजर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल और कैनोला ऑयल को बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं। अब इस मिश्रण को कॉटन बॉल में थोडा सा लेकर आंखें साफ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *