बूंदाबांदी और तेज हवाओं से खुशनुमा हुई दिल्ली-एनसीआर की सुबह, लेकिन बढ़ेगी गर्मी

नई दिल्ली
दिल्ली में मौसम इस समय गर्म हो रहा है लेकिन आज सुबह-सुबह लोगों को थोड़ी राहत मिली है, हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाओं के कारण मौसम खुशनुमा हो गया है। हालांकि, अनुमान है कि ऐसा सुहावना मौसम सिर्फ आजभर रहेगा और इसके बाद गर्मी बढ़ने लगेगी।

पिछले एक हफ्ते में मौसम शुष्क होने की वजह से तापमान तेजी से बढ़ रहा है, जिसकी वजह से गर्मी लोगों को दोपहर के समय परेशान कर रही है। हालांकि बीती 23 मार्च को ठंडी उत्तरी-पश्चिमी हवाओं के चलते रहने से रात के समय तापमान में कुछ कमी जरूर आई है। रविवार को अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। आज हल्की बारिश और तेज हवाओं की संभावनाओं के बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास बना रहेगा। न्यूनतम तापमान भी 16 डिग्री रहने के आसार है।

इसके बाद मार्च और अप्रैल के पहले हफ्ते में बारिश की संभावना भी कम है। स्काईमेट के अनुसार, इस समय जम्मू-कश्मीर के करीब एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के दक्षिणी-पश्चिमी भागों पर है। इन दोनों सिस्टम का असर, पहाड़ों से लेकर मैदानों पर देखने को मिलेगा। दिल्ली-एनसीआर में इसके असर की वजह से बादल छाएंगे और हल्की बारिश हो सकती है। अनुमान है कि हवाएं भी काफी तेज चलेंगी।

अगर मार्च की बात करें तो भले हर हफ्ते बारिश हुई है, लेकिन अब भी सामान्य से कम बारिश हुई है। 1 से 24 मार्च के बीच सामान्य से 2 पर्सेंट कम बारिश दर्ज की गई है। इस दौरान, जहां दिल्ली में औसतन 12.7 एमएम बारिश होनी चाहिए, वहीं अबतक सिर्फ 11.9 एमएम बारिश ही हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *