बीयू को ईमेल कर खत्म होगी स्टूडेंटस की समस्याएं

भोपाल 
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के कालेज आठ जिलों में संचालित हो रहे हैं। इसलिए विद्यार्थी कोई भी समस्या आती है, तो अपने जिले से लंबा सफर तय कर बीयू पहुंंचते हैं। यहां भी वे अधिकारियों के चक्कर काटते रहते हैं। इसलिए बीयू ने विद्यार्थियों की समस्याओं को आनलाइन सुलझाने का इंतजाम किया है। कालेज में शिकायत देने के बाद बीयू तीन दिन में विद्यार्थी की समस्या का अंत हो जाएगा। 

हर दिन सौ सवा सौ विद्यार्थी अपनी समस्याएं लेकर बीयू पहुंचते हैं। इसका अधिकारी और कर्मचारी नकारात्मक शैली के कारण उनकी समस्याएं एक से दूसरे दिन पर चली जाती हैं। इससे बीयू में शिकायतों को बोझ बढ़ता जा रहा है। इसलिए बीयू ने विद्यार्थियों की समस्याओं को निराकृत करने के लिए ईमेल का रास्ता निकाला है। विद्यार्थी अपनी शिकायत अपने प्राचार्य को देगा। प्राचार्य विद्यार्थी की शिकायत को फारवर्ड कर बीयू के ईमेल एड्रेस पर भेजेगा। बीयू अधिकारी प्राचार्य के ईमेल को निकालर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के पास भेजकर उसे निराकृत कराया जाएगा। इससे विद्यार्थी की समस्या तीन दिन में दूर हो जाएगी। समस्या का निराकरण होने के बाद प्राचार्य को वापस मेल भेजा जाएगा, जिससे विद्यार्थी को अवगत कराया जाएगा। 

पेपर का आवंटन सही हो 
बीयू की छठवें सेमेस्टर की परीक्षाएं आगे बढ़ गई हैं। प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि पेपर के पैकेट खोलने के बाद उन्हें कंट्रोल रूम से परीक्षा हाल तक पहुंचने के लिए सुरक्षा का ख्याल रखें। ये निर्देश विदिशा में हुए पेपर लीक होने के कारण जारी किए गए हैं। वहीं प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे प्रोफेसरों को अवगत कराएं कि कापियों का वैल्यूशन करते समय उनके कोई फोटो नहीं खींच सके। 

वर्जन 
परीक्षा और मूल्यांकन के संबंध में प्राचार्यों की बैठक आयाजित की गई है। इसमें जहां प्राचार्यों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। वहीं उनकी समस्याएं सुन उनके निराकरण भी किए गए हैं। 
अजित श्रीवास्तव, प्रभारी रजिस्ट्रार, बीयू 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *