बीजेपी के कीर्ति आजाद राहुल को पाग पहनाकर कांग्रेस में हुए शामिल

नई दिल्ली                
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ बगावत करने वाले बीजेपी सांसद कीर्ति झा आजाद ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है. इस दौरान कीर्ति आजाद ने मिथिला संस्कृति की खास पहचान 'पाग' (गुलाबी टोपी) पहनाकर राहुल गांधी का सम्मान किया.

बता दें कि कीर्ति झा आजाद शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस की सदस्यता लेने वाले थे, लेकिन जम्मू-कश्मीर में पुलवामा में हुए आतंकी हमले के चलते उनकी ज्वाइनिंग टाल दी थी. कीर्ति आजाद पिछले तीन साल से बीजेपी से निष्कासित चल रहे थे.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे हैं. भागवत झा कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं. ऐसे में कीर्ति आजाद का कांग्रेस से पुराना नाता रहा है. एक तरह से उनकी कांग्रेस में घर वापसी हुई है. कांग्रेस की सदस्यता लेने के दौरान कीर्ति आजाद ने राहुल गांधी को मिथिला की परंपरा में उनको मखाना की माला, पाग, चादर से सम्मानित किया.

कीर्ति आजाद ने अपनी राजनीतिक पारी का आगाज बीजेपी से शुरू किया था. वो बिहार के दरभंगा लोकसभा सीट से तीसरी बार सांसद चुने गए है. लेकिन केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ बगावत करना उन्हें महंगा पड़ा और पार्टी से उन्हें निष्कासित होना पड़ा था.

साल 1999 में दरभंगा लोकसभा सीट से कीर्ति आजाद पहली बार सांसद चुने गए थे. इसके बाद 2004 में उन्हें आरजेडी के अशरफ फातमी के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा था. लेकिन 2009 के लोकसभा चुनाव में इसी दरभंगा सीट से दूसरी बार जीतने में सफल रहे. इसके बाद उन्होंने तीसरी बार 2014 के चुनाव में जीत हासिल की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *