बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की वेबसाइट हैक, पाक के पक्ष में पोस्ट

पटना  
बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की वेबसाइट को रविवार की हैक कर लिया गया। तुर्की के हैकरों ने इसे हैक करते हुए इसपर अपनी आपत्तिजनक टिप्पणी भी दर्ज कर दी। मामले के संज्ञान में आते ही छुट्टी का दिन होने के बावजूद शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। अधिकारियों के फोन घनघनाने लगे। 

शिक्षा विभाग के आफिशियल वेबसाइट का संचालन करने वाली निजी एजेंसियों के जिम्मेवार लोगों को शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने आनन-फानन में फोन किया और करीब पांच मिनट के अंदर शिक्षा विभाग के वेबसाइट को आउट ऑफ सर्विस (अनअवेलेबल) कर दिया गया। वैसे इससे पूर्व ही पोस्ट का स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था। करीब पौने दो घंटे के बाद शिक्षा विभाग ने हैकरों से अपने वेबसाइट को मुक्त कराया। अब पूर्ववत यह वेबसाइट काम करने लगी। 

हैकर शिक्षा विभाग के मेन पेज को हैक नहीं कर पाए। विभाग के सभी निदेशालयों के वेबसाइट पूर्ववत ठीक ही थे लेकिन मेन पेज के सूचना बोर्ड (लेटेस्ट अपडेट) को हैकरों ने अपनी गिरफ्त में ले लिया था। अपडेट के पहले और दूसरे नम्बर की सूचना में हैकरों ने दो-तीन लाइन की अपनी मानमानी और आपत्तिजनक टिप्पणी लिख दी थी। शब्दों के रंग भी लाल कर दिये गये थे। इन्हीं दो पंक्तियों की बार-बार पुनरावृत्ति की गयी थी। लिखी चीजों के मुताबिक तुर्की के हैकरों ने इस साइट को हैक किया है। उन्होंने पाकिस्तान के समर्थन में चंद चीजें लिखी थीं। 

मामाले के सामने आने के बाद जब शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन को फोन किया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। पर शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने स्वीकार किया कि वेबसाइट हैक हुआ था। इसे ठीक किया जा रहा है। संबंधित अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिया है कि भविष्य में ऐसी घटना न हो, इसे सुनिश्चित करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *