बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का निधन, लंबे समय से थे बीमार

पटना
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का सोमवार को निधन हो गया. पिछले कई दिनों से जगन्नाथ मिश्रा का दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. 82 साल के जगन्नाथ मिश्रा तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे. 1975 में वह पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे. दूसरी बार 1980 और आखिरी बार 1989 से 1990 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे. उन्हें 90 के दशक के दौरान केंद्रीय कैबिनेट में भी जगह मिली थी. उनके निधन पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताया है.

जगन्नाथ मिश्रा ने एक प्राध्यापक के रूप में अपना करियर शुरू किया था और बाद में बिहार विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर बने थे. उनकी राजनीति में काफी रूचि थी. उनके बड़े भाई ललित नारायण मिश्रा रेल मंत्री थे. बता दें कि देवघर चारा घोटाला केस में लालू यादव को कोर्ट ने दोषी करार दिया और जगन्नाथ मिश्रा को बरी कर दिया था.

पूर्व में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में एक उच्च स्तर पर शामिल होने के बाद उन्हें तीन बार बिहार का मुख्यमंत्री चुना गया था. कांग्रेस छोड़ने के बाद वो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए और बाद में जनता दल में शामिल हो गए थे. 30 सितंबर 2013 को रांची के एक विशेष कोर्ट ने उन्हें चारा घोटाले में 44 अन्य लोगों के साथ सजा सुनाई थी. उस वक्त उन्हें चार साल की कैद और 200,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *