बिजनेस करने के लिए सरकार बिना गारंटी देगी 20 लाख की मदद! योजना का ऐसे उठाएं लाभ

मुंबई
अब मुद्रा स्कीम के तहत आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 20 लाख रुपये तक लोन मिलने वाला है. पहले यह लिमिट 10 लाख रुपये थी. यूनियन मिनिस्टर (MSMEs) नीतिन गडकरी ने संसद में यह जानकारी दी है कि रिजर्व बैंक द्वारा बनाई गई कमिटी ने मुद्रा के तहत लोन की सीमा बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने की सिफारिश की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुद्रा योजना की शुरुआत 2015 में की थी. इसके तहत बिजनेस शुरू करने पर बिना गारंटी लोन उपलब्ध कराया जाता है.

सरकार की मुद्रा योजना का उद्देश्य है कि देश के युवा उद्यमी बनने की दिशा में अपना कारोबार शुरू कर सकें, साथ ही इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार भी उपलब्ध हो सके. हैं. पहला, स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना. दूसरा, छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार का सृजन करना. मुद्रा स्कीम के तहत अबतक करीब 19 करोड़ लोगों को लोन दिया जा चुका है.

मुद्रा योजना ने कैसे आसान किया काम
पहले अगर कारोबार शुरू करने के लिए लोन के लिए जाते थे तो कई बैंकों में इसकी प्रक्रिया बहुत जटिल थी, जिस वजह से इसमें देरी होती थी. गारंटी के बिना बैंक भी लोन देने से मना करते थे. लेकिन मुद्रा योजना में बिना गारंटी के लोन मिलता है. लोन के लिए प्रोसेसिंग चार्ज का प्रावधान भी नहीं है. इसमें लोन चुकाने की समय सीमा को भी 5 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है.

अब तक लोन की 3 कटेगिरी
वर्तमान में बात करें तो मुद्रा योजना के तहत 50 हजार से 10 लाख तक का लोन दिया जा रहा है. इसमें 3 तरह के लोन होते हैं. शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक का लोन मिलता है. किशोर लोन के तहत 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन और तरुण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जा रहा है. अब आगे इसे 20 लाख तक करने की योजना है.

कौन ले सकता है लोन?
कोई भी देश का नागरिक जो अपना कारोबार शुरू करना चाहता है, योजना के तहत आवेदन कर सकता है.

कहां से मिलेगा लोन?

  1. देश के सभी सरकारी बैंकों को सरकार ने इसके लिए अधिकृत किया है.
  2. प्राइवेट बैंक जिसमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, इंडस इंड बैंक, जम्‍मू एंड कश्‍मीर बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्‍य बैंक, कोटक महिंद्रा, नैनीताल बैंक, साउथ इंडियन बैंक और यस बैंक व आईडीएफसी बैंक शामिल हैं।
  3. रूरल बैंक
  4. कोऑपरेटिव बैंक
  5. नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से भी मुद्रा लोन ले सकते हैं.

कैसे मिलेगा लोन?
मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा. अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे. बैंक मैनेजर वेरिफिकेशन के बाद लोन मंजूर करता है.

अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं: https://www.mudra.org.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *