बाघ दिवस पर वन मंत्री ने छपवाए सीड कार्ड, मिट्टी डालने के बाद निकलेंगे फूल

भोपाल
बाघ दिवस पर वन मंत्री उमंघ सिंगार ने एक अनोखी पहल की है। उन्होंने बाघ दिवस पर खास तरह के निमंत्रण कार्ड छपवाए हैं। इन कार्ड की खासियत है यह सीड पेपर से बनाए गए। जिन्हें कार्यक्रम के बाद मिट्टी में बदा कर पानी दिया जाए तो कुछ दिन में अलग तरह के फूल खिलेंगे।

दरअसल, प्रदेश भर में पर्यावरण को बचाने को लेकर प्रशासन से लेकर आम जन तरह तरह की पहल कर रहे हैं। अब इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए वन मंत्री उमंग सिंघार ने भी अनोखा तरीका अपनाया है। उन्होंने बाघ दिवस के लिए छपवाए गए निपंत्रण पत्र को सीड पेपर से बनवाया गया है। इनकी खासियत है इन कार्ड को मिट्टी में दबाने के बाद कुछ दिन पानी दिया जाए तो इनमें फूल खिंलेंगे। हालांकि, फूल किस प्रजाती के होंगे यह अभी नहीं बताया गया है।

तरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर सोमवार को भोपाल के मिंटो हॉल में पन्ना नेशनल पार्क में बाघों की पुनर्स्थापना की कहानी सुनाई जाएगी । वहीं दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाघ आकलन 2018 के आंकड़े घोषित करेंगे। इसमें मप्र में 415 से अधिक बाघों का आंकड़ा सामने आने की उम्मीद है। यह आकलन दिसंबर 2017 से मार्च 2018 के बीच किया गया था। करीब नौ हजार बीटों में एक साथ कर्मचारियों को उतारकर बाघों की उपस्थिति के संकेत तलाशे गए हैं।

मिंटो हॉल  राज्य स्तरीय 'किंगडम ऑफ टाइगर्स फोटो प्रदर्शनी" आयोजित की जा रही है। प्रदर्शनी में मध्य प्रदेश के संरक्षित और गैर संरक्षित क्षेत्रों में खींचे गए बाघों के फोटो प्रदर्शित किए जाएंगे। प्रदर्शनी का शुभारंभ वनमंत्री उमंग सिंघार करेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में वनरक्षक सुमेरीलाल यादव को सतपुड़ा लैंडस्केप टाइगर पार्टनरशिप हीरो अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वहीं पुस्तिका 'बाघों की कहानी-मुन्ना की जुबानी" और 'बाघ बनाएं-बाघ बचाएं" का विमोचन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *