बस्तर में विवादित रहे कल्लूरी को भूपेश सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, इनकी भी बदली जिम्मेदारी

रायपुर 
छत्तीसगढ़ सरकार ने बीते बुधवार को देर रात पुलिस विभाग में बड़े फेरबदल किए. भूपेश सरकार ने दो रेंज के आईजी बदल दिए. इसके साथ ही रमन सरकार में बस्तर आईजी की जिम्मेदारी निभाते हुए विवादों में रहे एसआरपी कल्लूरी को भी भूपेश सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी दी है. एसआरपी कल्लूरी को एंटी करप्शन ब्यूरो और ईओडब्ल्यू जैसे महत्वपूर्ण विभाग का आईजी बनाया गया है. सरकार के इस निर्णय पर चर्चाओं का दौर भी शुरू हो गया है.

भूपेश सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश में रायपुर और दुर्ग रेंज के आईजी भी बदल दिए गए हैं. आईपीएस डॉ. आनंद छाबड़ा रायपुर के प्रभारी आईजी बनाए गए हैं. इसके साथ ही रतनलाल डांगी को दुर्ग रेंज का आईजी बनाया गया है. दोनों पूर्व आईजी जीपी सिंह और दीपांशु काबरा को पुलिस मुख्यालय में पदस्थ किया गया है. डॉ. आनंद छाबड़ा पहले विशेष सचिव गृह थे. इसके अलावा रतनलाल डांगी दंतेवाड़ा के डीआईजी थे.

इनके साथ ही सरकार ने आईपीएस अरुण देव गौतम को नया गृह सचिव बनाया है. एसआरपी कल्लूरी को मुकेश गुप्ता के स्थानांतरण के बाद रिक्त पद पर पदस्थ किया गया है. कल्लूरी साल 1994 बैच के आईपीएस हैं. बता दें कि बस्तर में आईजी रहते हुए कल्लूरी काफी विवादों में रहे थे. मानवअधिकार कार्यकर्ताओं और आदिवासियों पर फर्जी मामले दर्ज कर उन्हें जेल में डालने के आरोप भी कल्लूरी पर लगे. बढ़ते विवाद के बाद तत्कालीन रमन सरकार ने उन्हें बस्तर से हटा कर पीएचक्यू में अटैच कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *