बच्चों की डायट में इन सुपरफूड्स को करें शामिल

एग्जाम के समय बच्चे के ऊपर काफी प्रेशर रहता है, वह हमेशा पढ़ने में लगे रहते हैं ताकि परीक्षा में अच्छा परफॉर्म कर सकें। पैरंट्स को बच्चों के एग्जाम के समय उनके खानपान में ऐसी चीजें शामिल करना चाहए जो न सिर्फ उनका पेट भरे बल्कि उनके दिमाग को भी शॉर्प बनाए रखे। मतलब खाना ऐसा होना चाहिए जो दिमाग के लिए सुपरफूड का काम करे। सुनकर अजीब लग सकता है कि फूड से कैसे पढ़ाई में मदद मिल सकती है लेकिन यह सच है कि हेल्दी या सुपरफूड खाने से बॉडी में ऐसे हॉर्मोन सेक्रिट होते हैं जिससे मूड बेहतर होता है और दिमाग सही तरीके से कॉन्सनट्रेट कर पाता है।

बादाम
हर रोज बादाम खाने से दिमाग की मेमरी बढ़ती है । रात में बादाम पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसके छिलके उतारकर दूध के साथ बच्चों को दें। बच्चों को बादाम के साथ मूंगफली,अखरोट और काजू भी खिलाएं। इनमें विटमिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

ब्रोकली
दिमाग तेज काम करे इसलिए बच्चे की डायट में ब्रोकली जरूर शामिल करें। इससे डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं। एग्जाम के समय बच्चों को हफ्ते में दो या तीन बार ब्रोकली का सेवन जरूर कराएं।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जो हमारे मस्तिष्क को हेल्दी बनाने में सहायता करता है। इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने से दिमाग को उत्तेजक बनाता है और ध्यान के केंद्रित रखता है। ऐसे में रोजाना थोड़े मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से आपका मस्तिष्क मजबूत रहेगा।

मछली
नॉन वेजिटेरिअन हैं तो आपके लिए मछली सुपरफूड है। मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो मस्तिष्क के विकास और उसके फंक्शन में काफी मददगार साबित होता है। इसलिए बच्चों की मेमरी और कॉन्सनट्रेशन के स्तर को बढ़ाने के लिए मछली का सेवन जरूरी करवाएं।

अंडा
अंडा न सिर्फ आपके सेहत के लिए बल्कि दिमाग को मजबूत बनाने में भी फायदेमंद होता है। अंडे में कोलीन पाया जाता है जो शॉर्ट टर्म मेमरी फंक्शन में काफी जरूरी है। यदि आपको बार-बार भूलने की आदत है तो रोजाना अंडे का सेवन करने से आपके दिमाग को हेल्दी बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *