फारूक अब्दुल्ला ने F-16 मामले में किया US मैगजीन के दावे का समर्थन, बोले- झूठ बोल रहे हैं PM

नई दिल्ली

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने एक बयान देकर केंद्र की मोदी सरकार पर ही नहीं,  बल्कि भारतीय वायुसेना पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं. अमेरिकी मैगजीन का हवाला देते अब्दुल्ला ने भारतीय सेना पर सवाल उठाते हुए कहा कि अमेरिका ने F-16 लड़ाकू विमानों की गिनती की, गिनती में कोई विमान लापता नहीं है. ऐसे में पीएम मोदी देश की जनता से झूठ बोलते जा रहे हैं.

गौरतलब है कि अमेरिकी मैगजीन 'फॉरेन पॉलिसी' ने दावा किया था कि पाकिस्तान के सभी F-16 लड़ाकू विमान सुरक्षित मौजूद हैं. मैगजीन ने दावा किया था कि अमेरिका ने पाकिस्तान के पास के F-16 लड़ाकू विमान गिने और एक भी विमान गायब नहीं है, यह रिपोर्ट बताती है कि भारत द्वारा F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने का दावा गलत हो सकता है. पत्रिका ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है, "आसमान में युद्ध के जोश में अभिनंदन, जो कि मिग-21 बाइसन उड़ा रहे थे, ने पाकिस्तानी F-16 को निशाने पर लिया और फायर किया, उन्होंने सचमुच विश्वास कर लिया कि उन्होंने F-16 को मार गिराया है."  

इस रिपोर्ट के दावे को भारतीय वायुसेना ने खारिज कर दिया है. वायुसेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने 27 फरवरी को हुई हवाई झड़प के दौरान पाकिस्तानी वायुसेना के एक F-16 विमान को मार गिराया था. वायुसेना की ओर से जारी बयान में कहा कि नौशेरा सेक्टर में हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन विमान ने एक F-16 को मार गिराया था.

बता दें जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को जब आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने CRPF के काफिले पर हमला किया तो देश में पाकिस्तान के खिलाफ बेहद गुस्सा देखने को मिला. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. भारत ने इस हमले का बदला लेते हुए 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग सेंटर पर बम बरसाए थे. 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी की सुबह पाकिस्तान के कुछ जेट्स भारतीय सीमा में घुसे. इसी दौरान पाकिस्‍तानी वायुसेना के उस F-16 विमान को विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने मिग-21 से निशाना बनाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *