फरवरी में मुंबईकरों के छूटे पसीने, बढ़ सकते हैं वायरल के मामले

मुंबई
फरवरी महीना ठंड का माना जाता है, लेकिन तापमान में हुए बदलाव के कारण मुंबईकरों के इस महीने में भी पसीने छूट रहे हैं। हवाओं के रुख में हुए बदलाव से एक दिन में महानगर का अधिकतम तापमान 4 डिग्री बढ़ कर शनिवार को 35.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, रविवार को फिर से तापमान में गिरावट दिख सकती है। तापमान में जारी बदलाव को देखते हुए डॉक्टरों ने सतर्क रहने की सलाह दी है। 

क्षेत्रीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार को सी-ब्रीज जल्दी सेट हो गया। वहीं, निचले स्तर पर चलने वाली उत्तरी हवाओं का असर भी काफी रहा। नतीजतन सुबह में 10 बजे के बाद से ही तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई और शाम को शहर का अधिकतम तापमान 31.8, जबकि उपनगर का 35.4 डिग्री दर्ज किया गया। 

सामान्य से 4 डिग्री अधिक तापमान 
मिली जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों में न केवल महानगर का तापमान 4 डिग्री बढ़ा है, बल्कि यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक भी है। इस महीने में सामान्य रूप से महानगर का अधिकतम तापमान 30-31 डिग्री के आस-पास रहता है। मौसम विभाग पश्चिम भारत के उपमहानिदेशक के. एस. होसालिकर ने बताया कि यह अचानक बदलाव है। उत्तरी हवाओं के प्रभाव के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन वर्तमान स्थिति के अनुसार, रविवार शाम तक फिर तापमान में गिरावट होगी। 25 फरवरी के बाद महाराष्ट्र में फिर से ठंड का असर एक बार देखने को मिल सकता है। इसका असर मुंबई पर भी दिख सकता है। 

संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ ओम श्रीवास्तव ने कहा, 'तापमान में जारी गिरावट से वायरल संबंधित समस्याओं के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा किसी भी तरह की एलर्जी से परेशान मरीजों को तकलीफ होती है। राज्य सहित मुंबई में स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे मौसम से इस बीमारी के वायरस को बढ़ने का भी मौका मिलता है। बचाव के मद्देनजर किसी भी तरह की शारीरिक समस्या होने पर वक्त बर्बाद किए बगैर डॉक्टर से मिल लेना लाभदायक होगा' 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *