प्रदेश में 25 % प्रोफेसर्स की भर्ती आने वाले दो महीने के भीतर : मंत्री जीतू पटवारी

भोपाल
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि प्रदेश में सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए सरकार दो फीसदी आरक्षण का प्रावधान करेगी। वहीं अंतर्राष्टीर्य स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रतियोगिता में जीतने पर पहले ही दिन दो करोड़ देने का प्रावधान भी सरकार करेगी।

खेल एवं युवा कल्याण तथा उच्च शिक्षा विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा करते हुए खेल मंत्री जीतू पटवारी ने यह घोषणा की।  चर्चा के बाद खेल विभाग के लिए 2 सौ करोड़ 22 लाख 42 हजार और उच्च शिक्षा के लिए दो हजार 32 करोड़, 76 लाख अठहत्तर हजार रुपए की अनुदान मांगें पारित कर दी गई।

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने सदन में घोषणा की कि प्रदेश में पचास फीसदी प्रोफेसर्स की कमी है। 25 फीसदी प्रोफेसर्स की भर्ती आने वाले दो महीने के भीतर करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 128 महाविद्यालयों में एक भी नियमित प्रोफेसर नहीं है। 150 महाविद्यालय ऐसे है जहां एक भी कर्मचारी, प्यून तक नहीं है। 191 महाविद्यालय ऐसे है जो भवन और भूमि विहीन है। यह पंद्रह साल की व्यवस्थाएं है। पिछली सरकार ने यह तमगा दिया है देश में एक से सौ स्थानों पर प्रदेश का कोई भी महाविद्यालय नहीं है। इसमें बहुत सुधर की जरुरत है। क्रीड़ा अधिकारी के 214 पीएससी से चयनित अधिकारियों को अलग-अलग जगह भेजा जाएगा। ग्रंथालय और अन्य साढ़े तीन सौ पद हम भरेंगे।

उन्होंने कहा कि जितने भी अतिथि विद्वान है उनके जीवन यापन की सुरक्षा, बच्चों के भविष्य का ध्यान भी सरकार रखेगी। किसी को भी बाहर नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि एमपी आॅनलाइन के जरिए इस साल बेटियों को मुफ्त प्रवेश कॉलेजों में दिया गया।चार लाख बच्चियों ने इसका फायदा उठाया अब बेटों का एडमीशन भी मुफ्त होगा। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज जहां भी गए घोषणा कर आए। न भवन, ना शिक्षक ना सुविधाएं। हम देवी अीिल्या होल्कर नि:शुल्क शिक्षा योजना के अंतर्गत बच्यिचों को आने वाले समय में मुफ्त शिक्षा की प्रक्रिया शुरु कर रहे है।

उच्च शिक्षा विभाग में पहले एससी, एसटी के बच्चों को मुफ्त शिक्षण सामग्री 22 सौ की पुस्तकें मिलती थी अब हमने इसमें ओबीसी के छात्रों और दस प्रतिशत गरीब सवर्ण बच्चों को भी शामिल किया है।

,उन्होंने कहा कि नवाचार में हम शिक्षा परिषद का गठन करेंगे। जिसमें आईआईटी और आईआईएम के प्रोफेसर को लेकर हम आगे बढ़ेंगे। इंदौर, जबलपुर, सागर, छिंदवाड़ा, रीवा, उज्जैन, ग्वारलियर और होशंगाबाद में उत्कृष्ट महाविद्यालय संभाग स्तर पर खोले जाएंगे।बाद में इसे जिला स्तर पर किया जाएगा। प्रदेश में दो सौ महाविद्यालय इसमें खोले जाएंगे। दो हजार स्मार्ट क्लासेंस, दो सौ स्मार्ट लैब,2  ई लाइब्रेरी शुरु करने अठारह सौ करोÞ रुपए का प्रावधान किया गया है। नई तकनीक का प्रशिक्षण देन भोपाल में एक ट्रेनिंग इंस्टीटयूट खोला जाएगा। विश्वविद्यालयों में खेल को बढ़ावा देने साठ करोड़ खर्च होंगे।

छिंदवाड़ा में स्वीमिंग-कुश्ती अकादमी, भोपाल में स्टेडियम- नरसिंहपुर में व्हालीवाल अकादमी, छिंदवाड़ा में कु श्मी और स्वीमिंग अकादमी खुलेगी। भोपाल में स्टेडियम बनेगा।

उन्होंने कहा कि विधायक कप के लिए पचाय हजार को बढ़ाकर एक लाख कर दिया है और हर विधायक के क्षेत्र के लिए पांच लाख रुपए इंडोर स्टेडियम में होंने वाले खेल जैसे टेबल टैनिस, बैडमिंटन, कबड्डी, छोटे अखाड़े, जिम, कुश्ती के लिए दिये जाएंगे।  पृथ्वीपुर में स्टेडियम के लिए 25 लाख दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *