नोटबंदी पर बोले PM नरेंद्र मोदी-ये झटका नहीं था, हमने पहले ही चेताया था

नई दिल्ली    
नोटबंदी के दो साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लेकर उठ रहे सवालों पर सफाई दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी को झटका मानने से इनकार करते हुए कहा है कि हमने काला धन जमा करने वालों को एक साल पहले ही चेता दिया था कि अगर उनके पास अवैध रूप से धन जमा है तो वे जुर्माना देकर उसे जमा कर सकते हैं और माफी पा सकते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने लोगों को पहले ही आगाह किया हुआ था. लेकिन लोगों को लगा कि मोदी भी दूसरे नेताओं की तरह ही हैं इसलिए बहुत कम लोग ही स्वैच्छिक रूप से अपने जमा पैसों का खुलासा करने आगे आए.

मोदी ने कहा कि ये सच्चाई है कि उन्हें जिन्हें देश का पहला परिवार कहा जाता है, जिनकी चार पीढ़ियों ने देश को चलाया और जो आज वित्तीय अनियमितताओं को लेकर जमानत पर हैं. वे और उनकी सेवा में लगे लोग ही इस तरह की सूचना फैलाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि नोटबंदी के खिलाफ माहौल बनाया जा सके.

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान करते हुए 500 और 1000 के नोट बैन कर दिए थे. ये नोट तुरंत ही प्रचलन से बाहर हो गए थे और उसके बाद देशभर में पुराने नोटों को बदलने के लिए जनता के हर वर्ग को मशक्कत करनी पड़ी. कुछ लोगों को बैंक के बाहर लगी लंबी लाइन में जान भी गंवानी पड़ी थी. विपक्ष नोटबंदी को बड़ा घोटाला करार देता रहा है जबकि सरकार का दावा है कि नोटबंदी काले धन के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक थी. अब खुद पीएम ने दावा किया है कि नोटबंदी देश के फायदे के लिए थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *