नोएडा में लगभग फुल हुए कोविड-19 बेड, नई यूनिट का इंतजार

 नोएडा
एक ओर जहां उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज नोएडा से सामने आए हैं, वहीं जिले में मरीजों के लिए बेड लगभग फुल हो गए हैं। हालांकि परेशान होने वाली बात इसलिए भी नहीं है, क्योंकि शारदा हॉस्पिटल में कोविड-19 मरीजों के लिए 100 बेड की यूनिट भी लगभग तैयार हो चुकी है।
नोएडा में अबतक 41 केस सामने आ चुके हैं। अच्छी बात यह रही कि शनिवार से हर दिन औसतन 7 मामले सामने आ रहे थे, जबकि मंगलवार को सिर्फ तीन मामले ही सामने आए। अब दो आइसोलेशन वॉर्डों में सिर्फ सात बेड ही खाली बचे हैं। वहीं शारदा कैंपस में 100 बेड वाली कोविद -19 यूनिट तैयार करने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। वहां सिर्फ ऑक्सीजन पाइपलाइन का इंस्टालेशन बाकी है। सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यात्रा के दौरान, अस्पताल चलाने वाली शारदा यूनिवर्सिटी को आइसोलेशन वॉर्ड के लिए एक अलग ऑक्सीजन पाइपलाइन इंस्टॉल करने के लिए कहा गया था।

शारदा हॉस्पिटल में युद्ध स्तर पर तैयारी
शारदा यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता ने हमारे सहयोगी समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'हम जल्द से जल्द काम पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। ऑक्सीजन पाइपलाइन को छोड़कर सबकुछ हो गया है। एक बार ऑक्सीजन पाइपलाइन इंस्टॉल हो जाए, फिर हम गुरुवार से मरीजों को ले सकते हैं।' दो दिन पहले ही नोएडा के डीएम का चार्ज लेने वाले सुहास एलवाई से जब पूछा गया कि अगर बुधवार को पांच से अधिक मरीज सामने आते हैं तो कैसे मैनेज किया जाएगा तो उन्होंने कहा, 'मुझे यकीन है कि हम कुछ का मैनेज कर लेंगे।'

सिर्फ 7 बेड खाली
सुहास ने कहा कि प्रशासन 100 बेडों की व्यवस्था को फंक्शनल करने की कोशिश कर रहा है। हमारे पास अभी कोई ऐसा मरीज नहीं है जिसे ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता हो। यदि जरूरत होगी तो हमारे पास 20 से अधिक सिलेंडर हैं। नए अस्पताल में पाइपलाइन का काम भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है और हम इसे जल्द से जल्द तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। आपको बता दें कि कोविद -19 मरीजों के लिए जिले में दो अस्पताल हैं, जिनमें प्रत्येक में 20 बेड हैं। ग्रेटर नोएडा के गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (जीआईएमएस) और नोएडा के सेक्टर 30 में स्थित चाइल्ड पीजीआई (एसएसपीएचपीजीटीआई) में कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है। जीआईएमएस में 18 बेड फुल हैं जबकि चाइल्ड पीजीआई में 15 बेड फुल हैं। इनमें अगले दो दिन तक जीआईएमएस किसी मरीज को एडमिट नहीं कर सकता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *