नवरात्र के 9 दिनों में पहनें इन रंगों के कपड़े

चैत्र के नवरात्र शनिवार से शुरू हो रहे हैं। नवरात्र के नौ दिनों के दौरान माता दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। इन दिनों में माता दुर्गा के नौ रंग निर्धारित हैं। नवरात्र के सभी दिनों को बहुत शुभ माना जाता है। वहीं, नौ दिन तक अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर मां की उपासना की जाती है। जानें किस दिन कौन से रंग का कपड़ा पहनना चाहिए।

पहला दिन: नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। इस दिन का लाल रंग का कपड़ा पहना जाता है। लाल रंग में प्रेम का रंग माना जाता है। इसके अलावा लाल रंग के कपड़े को कोई भी पहने, सबके ऊपर खिलता है।

दूसरा दिन: नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। इस दिन नीले रंग का कपड़ा पहनना चाहिए। नीला रंग आंखों को शांति देता है। इसके साथ ही यह रंग रॉयल लुक देता है।

तीसरा दिनः नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। इस दिन पीले रंग का कपड़ा पहना जाता है। पीले रंग से लोगों को ऊर्जा मिलती है। वहीं, पीला रंग में अलग तरह की चमक होती है।

चौथा दिन: नवरात्र के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है। इस दिन हरे रंग का कपड़ा पहनना चाहिए। हरे रंग का कपड़ा पहनने से मेंटल स्ट्रेस कम होती है और बॉडी रिलैक्सेशन होता है।

पांचवा दिन: नवरात्र के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इस दिन ग्रे रंग का कपड़ा पहना जाता है। इस कलर का कपड़ा पहनने से आप खुद को एनर्जी से भरपूर महसूस करते हो।

छठवां दिन: नवरात्र के छठे दिन मां कात्यनीदेवी की पूजा की जाती है। इस दिन नारंगी रंग का कपड़ा पहनना चाहिए। इस रंग का कपड़ा पहनने से वातावरण में सकारात्मकता फैलती है और आप खुद को फ्री फील करते हो।

सातवां दिन: नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। इस दिन सफेद रंग का कपड़ा पहना जाता है। सफेद रंग का कपड़ा पहनने से आप काफी कंफर्ट महसूस करते हैं।

आठवां दिन: नवरात्र के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है। इस दिन गुलाबी रंग का कपड़ा पहनना चाहिए। इस रंग के कपड़े पहनने से आप सुंदर दिखते हो।

नौवां दिन: नवरात्र नौवें और आखिरी दिन मां सिद्धीदात्री की पूजा की जाती है। इस दिन आसमानी रंग का कपड़ा पहना जाता है। इस रंग का कपड़ा बहुत अच्छा और अलग ही लुक देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *