नवजात शिशु रोजाना 3 घंटे से ज्यादा रोए तो हो जाएं सावधान

नवजात शिशु का रोना आम बात है। बल्कि सभी बेबीज़ रोते हैं। बेबीज़ में रोने की प्रक्रिया को इस नज़र से भी देखा जाता है कि यह एक माध्यम होता है जिसके ज़रिए वे अपनी ज़रूरतों को कम्यूनिकेट कर पाते हैं। लेकिन शिशु रोजाना या हफ्ते में तीन दिन 3 घंटे या फिर इससे ज्यादा वक्त तक रोए तो हो सकता है कि आपके बच्चे को कॉलिक नाम की बीमारी हो सकती है।

क्या होता है कॉलिक
कॉलिक एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें शिशु रोजाना 3 घंटे या फिर इससे ज्यादा वक्त तक रोता रहता है। यह स्थिति हफ्ते में तीन दिन भी हो सकती है। यह या तो शिशु के पेट में दर्द होने की वजह से होता है या फिर एलर्जी की वजह से भी हो सकता है। हालांकि इसकी असल वजह अभी भी पता नहीं है।

कॉलिक का इलाज
कॉलिक की समस्या 10 से 40 पर्सेंट बच्चों को प्रभावित करती है। यह समस्या डेढ़ महीने के बच्चे से शुरू होकर 6 महीने की उम्र तक भी रहती है। खास बात यह है कि यह समस्या लड़कों और लड़कियों में एक ही उम्र पर होती है। कॉलिक की समस्या से निपटने के लिए फिलहाल किसी तरह की दवाई उपलब्ध नहीं है, लेकिन माना जाता है कि शिशुओं को स्तनपान कराने वाली महिलाएं अगर अपने खान-पान में बदलाव करें तो इसका काफी असर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *