धन-दौलत या कामयाबी, अलग अलग विधि से हनुमान की पूजा करेगी हर मनोकामना पूरी

इस साल 19 अप्रैल शुक्रवार को चैत्र पूर्णिमा है। ये दिन इस वजह से शुभ और खास है क्योंकि चैत्र पूर्णिमा बजरंबली के जन्म उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग मंदिर जाकर आशीर्वाद पाते हैं तथा घर पर भी हनुमान जी के लिए विशेष पूजा का आयोजन करते हैं। हनुमान जयंती पर प्रभु को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय भी करते हैं। यदि आप भी बजरंगबली की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो जान लें उनकी पूजा की ख़ास विधियां।

ऐसे करें हनुमान जी की पूजा
शाम के समय लाल वस्त्र बिछाकर हनुमान जी की मूर्ति अथवा फोटो को दक्षिण की तरफ मुंह करके स्थापित कर दें। स्वयं पूजा के लिए लाल रंग के वस्त्र पहनें। अब घी का दिया और साथ में चंदन की अगरबत्ती या धूप जलाएं। अब चमेली का तेल लें और उसमें नारंगी रंग का सिंदूर घोल लें। हनुमान जी को ये रंग लगाने के साथ ही चांदी का वर्क चढ़ाएं। उन्हें फूल अर्पित करें। भोग के लिए उन्हें लड्डू या बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं। आप केले का भोग भी लगा सकते हैं। ध्यान रहे कि बजरंगबली की आरती के दौरान दीपक 9 बार घुमाएं। ॐ मंगलमूर्ति हनुमते नमः मंत्र का जाप करें।

दुश्मनों और विपक्षियों से परेशान हैं तो ऐसे करें पूजा
हनुमान जयंती के मौके पर 11 पीपल के पत्ते ले आएं और उस पर नारंगी सिंदूर से राम राम लिखकर बजरंगबली को चढ़ा दें। एक सूखा गोला लें और उसमें छेद करके उसमें शक्कर भर दें और इसे हनुमान जी को चढ़ाएं। हनुमान जी को 11 लड्डू अर्पित करें। पूजा के दौरान गुलाब की अगरबत्ती जला लें।

आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए करें ये खास पूजा
कोई भी स्त्री या पुरुष हनुमान जी की पूजा कर सकता है। हनुमान जी पर जल चढ़ाएं। अब तिल का तेल लें और इसमें नारंगी सिंदूर घोलें और उन्हें प्रभु को चढ़ाएं। चमेली या कोई दूसरा खुशबूदार तेल चढ़ाएं। हनुमान जी को लाल रंग के फूल ही अर्पित करें। फिर उन्हें गुड़, गेहूं के आटे की रोटी और चूरमा का भोग लगाएं। श्री राम भक्ताय हनुमते नमः मंत्र का जाप करें। जरूर लाभ मिलेगा।

नौकरी में पानी है तरक्की तो ऐसे करें हनुमान जी की पूजा
आप रात में हनुमान जी की विशेष पूजा करें। एक पाव पीली सरसों लें और लाल कपड़े में बांध कर गठरी बना लें। बीच में हनुमान जी की तस्वीर दक्षिण मुंह करके रखें। बजरंगबली से नौकरी में तरक्की और कामयाबी के लिए प्रार्थना करें। तिल के तेल से दिया जलाएं और गुलाब की अगरबत्ती भी। अब उन्हें लाल गुलाब का पुष्प, लाल सेब, बूंदी का प्रसाद और दक्षिणा चढ़ाकर पूजा करें। उनकी आरती करें और प्रार्थना करके आशीर्वाद मांगें। ॐ हनुमते नमः मंत्र का जाप करें। थोड़ी सी पीली सरसों अपने ऑफिस में रखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *