देर से दिल्ली आएगा मॉनसून, पर बरसेगा खूब

 नई दिल्ली 
दिल्ली में मॉनसून 3 से 4 दिन देरी से आएगा, लेकिन इसकी रफ्तार सामान्य रहेगी। दिल्ली पहुंचते-पहुंचते अल नीनो का असर भी मॉनसून पर खत्म हो जाएगा। इसकी वजह से इस बार जुलाई से सितंबर तक दिल्ली में अच्छी बारिश होगी। 

केरल में मॉनसून अपनी सामान्य तारीख से देरी से पहुंच रहा है। वहीं, जून में अल नीनो की वजह से कम बारिश की संभावना भी जताई जा रही है। उसके बाद मॉनसून रफ्तार पकड़ेगा। पिछले साल मॉनसून दिल्ली में सामान्य से कुछ कम रहा था। इस बार मॉनसून ही नहीं, बल्कि प्री मॉनसून बारिश भी दिल्ली को खूब भिगोएगी। 

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मॉनसून सामान्य तौर पर 28 या 29 जून के आसपास पहुंचता है। इस बार इसमें 2 से 4 दिन की देरी हो सकती है। स्काइमेट के महेश पलावत का कहना है कि दिल्ली में जून के आखिरी हफ्ते में प्री मॉनसून बारिश इस बार काफी अच्छी होने की संभावना है, लेकिन मॉनसून सामान्य से 3 से 4 दिन लेट हो सकता है। 

जुलाई के पहले हफ्ते में मॉनसून के दिल्ली पहुंचे की अधिक संभावना है। वैसे अल नीनो के असर से बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, विदर्भ आदि में कम बारिश होगी। दिल्ली के साथ एनसीआर, हरियाणा, पंजाब में अल नीनो का असर नहीं होगा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *