दूध-हल्दी बनाते वक्त पाउडर नहीं, कच्ची हल्दी करें यूज

हल्दी इकलौता ऐसा मसाला है जो हमारे खाने को रंग के साथ-साथ फ्लेवर भी देता है और हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद माना जाता है और यही वजह है कि दुनियाभर में खाने में हल्दी का इस्तेमाल अलग-अलग तरह से होता है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी ऐंटी बैक्टिरियल, ऐंटी वायरल, ऐंटी फंगल और ऐंटा इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग बाजार में बिकने वाली हल्दी पाउडर का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि हल्दी का फायदा सचमुच आपके शरीर पर नजर आए तो हल्दी पाउडर की जगह कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें।

कच्ची हल्दी के फायदे
अदरक की ही तरह हल्दी भी एक रूट प्लांट है जिसे बाद में प्रॉसेस कर पाउडर बनाया जाता है जो मार्केट में बिकता है। कच्ची हल्दी में किसी तरह की मिलावट नहीं होती इसलिए ये सेहत के लिए फायदेमंद होती है। ये हमेशा कहा जाता है कि किसी भी प्रॉडक्ट को उसके रॉ फॉर्म में यूज करना फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में दूध-हल्दी पीना हो तो कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें। पोषक तत्वों से भरपूर कच्ची हल्दी कड़कड़ाती ठंड से आपको बचाकर बॉडी को गर्म रखेगी।

करक्युमिन
हल्दी में पाया जाने वाला करक्युमिन (Curcumin) एक बेहद फायदेमंद कम्पाउंड है जिससे neurodegenerative diseases और डायबीटीज में राहत मिलती है। ये कम्पाउंड कच्ची हल्दी में ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। हल्दी पाउडर में प्रोसेसिंग के दौरान ये कम्पाउंड निकल जाता है।

कलर और मिलावट नहीं
मार्केट में मिलने वाले हल्दी पाउडर में भारी मात्रा में आर्टिफिशियल कलर और मिलावट होती है। कच्ची हल्दी में इस प्रकार की अशुद्धियां नहीं पाई जाती हैं। जिससे इस हल्दी को आप किसी भी तरीके से लें चाहे खाना बनाने में यूज करें या दूध में मिलाकर पिएं, इससे आपको केवल फायदा ही होगा किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

डाइजेशन होगा बेहतर
सर्दियों में हेवी मील आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए नुकसानदेह हो सकती है। लेकिन कच्ची हल्दी के सेवन से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम इम्प्रूव होता है क्योंकि कच्ची हल्दी पित्त के प्रॉडक्शन को बढ़ाती है और ये अच्छे डाइजेशन के लिए काफी जरूरी है।

जोड़ों के दर्द में कारगर
कच्ची हल्दी में ऐंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाया जाता है। जिससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। सर्दी के मौसम में ठंड के कारण लोगों में जॉइंट पेन की समस्या काफी कॉमन है। कच्ची हल्दी इस दर्द से आपको आराम दिलाती है।
इसके अलावा कच्ची हल्दी को अगर सर्दी में सूप, सब्जी या गर्म दूध के साथ लिया जाए तो ये सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *