दुनिया का इकलौता ऐसा अस्पताल, जहां सिर्फ ऊंटों का होता है इलाज

कुत्ते या अन्य जानवरों के अस्पताल के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन दुबई में एक ऐसा अस्पताल है, जहां सिर्फ और सिर्फ ऊंटों का इलाज होता है। जी हां, इस अस्पताल का नाम है दुबई कैमल हॉस्पिटल। यह दुनिया में अपनी तरह का इकलौता अस्पताल है।

इस वीआईपी अस्पताल को बनाने में करीब 71 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसकी शुरुआत साल 2017 में हुई थी, जो अब पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो चुका है। इस अस्पताल में ओमान से लेकर पूरे संयुक्त अरब अमीरात के ऊंटों का इलाज होता है।

इस अस्पताल में कुल 65 मेडिकल स्टाफ हैं, जिसमें विदेशी विशेषज्ञों की टीम भी है। यहां एक बार में कुल 22 ऊंटों का इलाज किया जा सकता है। खास बात ये है कि इस अस्पताल में ऊंटों का इलाज काफी महंगा है। जहां ऑपरेशन की न्यूनतम कीमत 71 हजार रुपये है, तो वहीं सिर्फ अल्ट्रासाउंड के आठ हजार रुपये लगते हैं।

अस्पताल में एक पांच मीटर ऊंची एंडोस्कोपी मशीन लगाई गई है, जो पूरी दुनिया में सिर्फ तीन ही हैं। दो मशीनें अमेरिका में हैं, जिनमें से एक का इस्तेमाल व्हेल के इलाज में किया जाता है, तो वहीं दूसरी मशीन से जिराफ की एंडोस्कोपी की जाती है।

यहां ज्यादातर वैसे ऊंटों का इलाज किया जाता है, जो मैराथन की दौड़ में गिरकर घायल हो जाते हैं और उनकी हड्डियों में फ्रैक्चर हो जाता है। कई बार तो ऑपरेशन थिएटर में ऊंटों को उल्टा लटकाकर उनका इलाज किया जाता है।

दरअसल, दुबई में होने वाली ऊंटों की दौड़ दुनियाभर में लोकप्रिय है। यहां रेस जीतने वाले विजेता को अरबों का इनाम दिया जाता है। इसी साल प्रतिष्ठित अल मरमूम हेरिटेज फेस्टिवल में ऊंटों की रेस आयोजित की गई थी, जिसमें जीतने वाले ऊंटों के मालिकों को करीब 2.86 अरब रुपये की राशि पुरस्कार के तौर पर दिए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *