दिल्ली सरकार ने मांगे सफर से आंकड़े, जारी की NASA की तस्वीरें

नई दिल्ली                                                                                                                                                                        
दिल्ली सरकार ने केंद्र की ओर से संचालित संस्था सफर द्वारा जारी किए जाने वाले प्रदूषण के डाटा की जानकारी मांगी है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन को लिखे पत्र में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि वर्गीकृत डाटा उपलब्ध कराए जाने से दिल्ली सरकार को अपनी योजनाएं बनाने में आसानी होगी।

गहलोत ने अपने पत्र में लिखा है कि मीडिया रिपोर्ट में यह इंगित किया गया है कि 12 अक्तूबर को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के प्रदूषण का योगदान सिर्फ दो फीसदी है, जबकि 15 अक्तूबर तक इसके पांच फीसदी होने की आशंका है। गहलोत ने कहा कि अगर सफर के पास ऐसी कोई तकनीक है, जिसके जरिए वह रियल टाइम में प्रदूषण के कारकों का पता लगा सकती है तो उसकी विशेषीकृत जानकारी दिल्ली सरकार के साथ साझा की जानी चाहिए, जिससे प्रदूषण से निपटने की योजना बनाने में उसका इस्तेमाल किया जा सके।

दिल्ली सरकार ने जारी की नासा की तस्वीरें 

वहीं, दिल्ली सरकार ने नासा की तस्वीरें जारी करके हरियाणा और पंजाब के खेतों में जलाई जा रही पराली की तरफ ध्यान आकृष्ट कराया है। दिल्ली सरकार का कहना है कि नासा द्वारा जारी हालिया तस्वीरें भी यह बताती हैं कि बड़े पैमाने पर पराली जलाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *