दिल्ली में फिर हो सकती है बारिश, और गिरेगा तापमान

नई दिल्ली
अगर शुक्रवार की खिली धूप को देखकर आप सोच रहे हैं कि अब बारिश नहीं होगी तो आप गलत हैं। मौसम विभाग के अनुसार, तीन दिन बाद फिर से राजधानी में बारिश होने की उम्मीद है। इस बीच गुरुवार रात को हुई बारिश के बाद अब फरवरी में भी सामान्य से काफी अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है। दिल्ली-एनसीआर में ओले गिरने के बाद दिल्ली की हवा काफी साफ हो गई है। साफ हवा के मामले में शुक्रवार को दिल्ली ने मुंबई को भी पीछे छोड़ दिया। पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार को भी हवा कुछ ऐसी ही रहेगी लेकिन इसके बाद प्रदूषण में इजाफा होगा। दिल्ली की तरफ आने वाली 20 ट्रेनें लो विजिबिलिटी और कोहरे के चलते देरी से चल रहीं हैं।

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले 3 दिनों में और बारिश होने के साथ ही तापमान में गिरावट हो सकती है। यानी अभी दिल्लीवासियों को सर्दी से राहत नहीं मिलेगी।

ओले गिरने के बाद शुक्रवार को दिल्ली के तापमान में 8 डिग्री की गिरावट आई। शुक्रवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि गुरुवार को तेज बारिश और ओलावृष्टि के बाद राजधानी का तापमान 15 डिग्री रहा था।

सीपीसीबी के अनुसार, प्रदूषण बारिश की वजह से पूरी तरफ धुल चुका है। दो दिनों से राजधानी में प्रदूषण का स्तर सामान्य चल रहा है। एयर बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स 144, गाजियाबाद का 193, ग्रेटर नोएडा का 133, गुरुग्राम का 132 और नोएडा का 140 रहा।

जबकि मुंबई का एयर इंडेक्स 162 रहा। ऐसे मौके काफी कम होते हैं, जब दिल्ली मुंबई से साफ हो। इस साल का यह पहला मौका है, जबकि 2018 में ऐसा सिर्फ दो दिन हुआ था। राहत की बात यह है कि पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार को भी प्रदूषण सामान्य स्तर पर रहेगा। उसके बाद अगले दो दिन यह सामान्य से खराब स्तर पर आ सकता है। हवाओं की स्पीड कम होने की वजह से अब धीरे-धीरे प्रदूषक तत्वों को हवा में अपनी जगह बनाने का मौका मिल रहा है, लेकिन यह प्रक्रिया धीमी रहेगी।

अभी और होगी बारिश!
गुरुवार रात को सबसे अधिक बारिश रिज में 39.3 एमएम, पालम में 30.4 एमएम, सफदरजंग में 4.8 एमएम, लोदी रोड और आया नगर में 5.2 एमएम, जफरपुर में 22 एमएम, नजफगढ़ में 4 एमएम और पूसा में 1 एमएम बारिश हुई।

इस बारिश की वजह से शुक्रवार को ठंड का प्रकोप काफी अधिक बढ़ गया। अधिकतम तापमान महज 20 डिग्री रहा, यह सामान्य से 2 डिग्री कम है। नयूनतम तापमान सिमट कर 7 डिग्री पर आ गया, यह सामान्य से 2 डिग्री कम है। नयूनतम तापमान में अभी और गिरावट आएगी। यह 5 से 6 डिग्री रह सकता है। वहीं, अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रहेगा। 13 फरवरी से मौसम में फिर बदलाव के संकेत हैं। 14 फरवरी को हल्की बूंदाबांदी की संभावना भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *