…तो क्या इन कारणों के चलते नहीं हो पाती SAVINGS

कुछ लोगों को अक्सर कहते सुना जाता है कि वो कमाते तो बहुत हैं लेकिन उनके पास फिर भी पैसा बचता नहीं है। कहने का भाव ये है कि उनके द्वारा कमाया गया सारा पैसा घर आदि पर खर्च हो जाता है। अब सवाल ये है कि आख़िर ऐसा क्यों होता है। तो आपको बता दें कि ऐसा घर आदि में मौज़ूद वास्तु दोष के कारण हो सकता है। जी हां, कहा जाता है ये एक मुख्य कारण होता है जिसके चलते इंसान हज़ारों-लाखों कमाता है तो है लेकिन फिर भी बचत नहीं कर पाता। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपकी कमाई में बरकत कैसे आएगी यानि आपका पैसा आपके पास कैसे ठहरेगा।

फेंगशुई के अनुसार घर के उत्तर पूर्व यानि ईशान कोण में डस्टबीन या कचड़ा नहीं रखें। यहां गंदगी होने से धन का नाश होता है।

इसके अलावा नल से पानी का टपकना, वास्तुशास्त्र में आर्थिक नुकसान का बड़ा कारण माना गया है। कहा जाता है कि नल से पानी का टपकते रहना धीरे-धीरे धन के खर्च होने का संकेत होता है।

जिस घर के पश्च‌िम द‌िशा में रसोई घर होता है वहां धन का आगमन अच्छा रहता है लेक‌िन बरकत नहीं रहती है यानि धन जैसे आता है वैसे खर्च भी हो जाता है।

वास्तुशास्त्र के मुताबिक अगर घर की ढ़लान उत्तर पूर्व में ऊंची हो तो धन के आगमन में रुकावट आती रहती है।

बैडरूम के प्रवेश द्वार के सामने वाली दीवार के बाएं कोने पर धातु की कोई न कोई चीज़ ज़रूक लटकाकर रखनी चाहिए। इस स्थान को भाग्य और संपत्ति का क्षेत्र माना जाता है। कहा जाता है अगर इस दीवार में दरारे हों तो आर्थिक नुक्सान का सामना करना पड़ता है।

धन में वृद्धि और अधिक बचत के लिए तिज़ोरी या अलमारी को दक्षिण की दीवार से सटा कर इस प्रकार रखें कि, इसका मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *