डिलीट करने के बाद भी आपके पुराने मैसेज सेव रखता है Twitter

यदि आप भी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर इस्तेमाल करते हैं और उस पर लोगों को मैसेज भेजते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है, क्योंकि एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ट्विटर पर डिलीट किए गए मैसेज भी सेव रहते हैं।

इसका खुलासा अंग्रेजी टेक्नोलॉजी वेबसाइट टेकक्रंच की रिपोर्ट में हुआ है जो कि सिक्योरिटी रिसर्चर करण सैनी के खुलासे पर आधारित है। करण का कहना है कि डिलीट हुए मैसेज भी ट्विटर के सर्वर पर सेव रहते हैं। इस रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि जिन ट्विटर अकाउंट को डिलीट कर दिया है, उनके मैसेज भी सेव होते हैं।

टेकक्रंच की रिपोर्ट में किए गए दावे के मुताबिक ट्विटर पर डिलीट किए गए मैसेज अर्काइव फाइल में मौजूद हैं, हालांकि करण सैनी का यह भी कहना है कि यह किसी बग के कारण भी हो सकता है। बता दें कि ट्विटर में पहले अनसेंड मैसेज का विकल्प था लेकिन अब यदि आप किसी मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको रिमूव द मैसेज का विकल्प मिलेगा।

वहीं इस रिपोर्ट पर ट्विटर ने भी अपना बयान दिया है। कंपनी ने कहा है कि वह इस मामले की जांच कर रही है और जांच पूरी होने के बाद ही आधिकारिक तौर पर कुछ कहा जा सकेगा कि यह किसी बग के कारण हो रहा है या कोई और कारण है। वैसे आपको बता दें कि ट्विटर की पॉलिसी के मुताबिक अकाउंट डिलीट होने के बाद सर्वर से यूजर्स का डाटा डिलीट कर दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *