डायबीटीज से मौत का खतरा महिलाओं में अधिक

डायबीटीज, लाइफस्टाइल से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जो दुनियाभर में तेजी से फैल रही है और भारत तो तेजी से डायबीटीज का कैपिटल बनता जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अब डायबीटीज की वजह से समय से पहले मौत का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है, खासतौर पर महिलाओं और अधेड़ उम्र के लोगों में। हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि दुनियाभर में डायबीटीज के सबसे ज्यादा मरीज भारत और चीन, इन दो देशों में ही हैं।

भारत में साढ़े 6 करोड़ डायबीटीज के मरीज
विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की मानें तो फिलहाल भारत में करीब 6 करोड़ 20 लाख लोग ऐसे हैं जो डायबीटीज की बीमारी से पीड़ित हैं और अगले 5-6 सालों में यानी 2025 तक यह आंकड़ा 7 करोड़ तक पहुंच जाएगा। अमेरिका के टेनेसी स्थित वैन्डरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के अनुसंधानकर्ताओं के नेतृत्व में की गई इस स्टडी के नतीजे बताते हैं कि वैसे तो दुनियाभर में लेकिन खासतौर पर एशिया महाद्वीप में लोगों की लाइफस्टाइल बदल रही है और उनमें मोटापा तेजी से बढ़ रहा है जिस वजह से डायबीटीज के मरीजों में समय से पहले मौत का खतरा भी बढ़ गया है।

महिलाएं और अधेड़ उम्र के लोगों को अधिक खतरा
इस स्टडी में भारत के अलावा चीन और बंगलादेश जैसे देशों के लोगों को भी शामिल किया गया है और करीब 10 लाख लोगों की जीवनशैली को 12 साल तक फॉलो किया गया। स्टडी में पता चला कि डायबीटीज की वजह से मौत का मामला करीब दो गुना बढ़ गया है। साथ ही डायबीटीज की वजह से समय से पहले होने वाले मौतों के मामले महिलाओं के अलावा अधेड़ उम्र के मरीजों में ज्यादा देखे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *