डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में रिलायंस Jio फिर टॉप पर, TRAI ने आंकड़े किए जारी

 
नई दिल्ली

मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले फरवरी 2019 में भी अव्वल स्थान बनाए रखा। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने फरवरी महीने के 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़ें जारी कर यह जानकारी दी। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, जियो की औसत डाउनलोड स्पीड जनवरी के 18.8 एमबीपीएस की तुलना में बढ़कर 20.9 एमबीपीएस पर पहुंच गई जो इस क्षेत्र की अन्य कंपनियों की तुलना में दुगने से भी अधिक है। वर्ष 2018 में पूरे साल रिलायंस जियो इस मामले में अग्रणी रही थी। आंकडों के अनुसार, भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी में जनवरी के 9.5 एमबीपीएस की तुलना में घटकर 9.4 एमबीपीएस रह गई। 

वोडाफोन और आइडिया की डाउनलोड स्पीड
वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के कारोबार का विलय हो चुका है और अब यह वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रही है लेकिन ट्राई ने डाउनलोड और अपलोड स्पीड में दोनों का प्रदर्शन अलग-अलग दर्शाया है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड जनवरी के 6.7 एमबीपीएस की तुलना में मामूली बढ़कर फरवरी में 6.8 एमबीपीएस हो गई। आइडिया की फरवरी में पहले के 5.5 एमबीपीएस की तुलना में 5.7 एमबीपीएस पर पहुंच गई। 4 जी अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन ने आइडिया को पीछे छोड़कर अग्रणी स्थान हासिल किया। 

वोडफोन की 4जी अपलोड स्पीड जनवरी के 5.4 एमबीपीएस से बढ़कर फरवरी में छह एमबीपीएस हो गई। आईडिया और एयरटेल नेटवर्क की औसतन 4जी अपलोड स्पीड जनवरी की तुलना में मामूली गिरावट से फरवरी में क्रमश 5.6 और 3.7 एमबीपीएस रह गई। रिलायंस जियो ने इस क्षेत्र में भी पहले की तुलना में सुधार किया और फरवरी में उसकी 4जी अपलोड स्पीड 4.5 एमबीपीएस हो गई। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *