टूथपेस्ट के ब्यूटी बेनिफिट्स

खूबसूरत चमकते सफेद दांत तो सबको अच्छे लगते हैं इसलिए लोग टूथपेस्ट खरीदते समय काफी सावधानी बरतते हैं जिससे कि उनके दांतों की चमक बरकरार रहे। इस समय मार्केट में कई तरह के टूथपेस्ट जैसे नमक वाला टूथपेस्ट, बिना नमक वाला टूथपेस्ट, वाइटनिंग जेल्स आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टूथपेस्ट स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद और असरदार है? यहां हम आपको वाइट टूथपेस्ट के बारे में बता रहे हैं कि यह किस तरह से आपकी खूबसूरती को निखार सकता है:

फेसपैक के तौर पर
आप टूथपेस्ट को फेसपैक के तौर पर लगा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले चेहरे को पानी से धोकर सुखा लें और टूथपेस्ट की एक परत पूरे चेहरे और गर्दन पर बराबर मात्रा में लगा लें। इस पेस्ट को इसी तरह से 15 मिनट तक छोड़ दें। इससे चेहरे पर थोड़ी जलन हो सकती है लेकिन इससे परेशान ना हों। इसे पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे के पोर्स बंद हो जाएंगे, स्किन टाइट होगी और चेहरे का ग्लो बढ़ेगा। टूथपेस्ट में मौजूद हर्बल चीजें जैसे हनी और लौंग इसे और बेहतर बनाते हैं।

ब्लैकहेड्स में फायदेमंद
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए इसकी एक मोटी परत नाक पर लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें। एक सॉफ्ट टूथब्रश को हल्का-सा गीला करके पेस्ट को आराम से क्लॉकवाइज रब करें। कुछ देर रब करने के बाद पानी से धुल लें, आपको खुद एहसास होगा कि ब्लैकहेड्स गायब हो गए हैं। स्किन के पोर्स भी साफ और क्लियर हो जाएंगे।

सनटैन को दूर करने में फायदेमंद
वाइटनिंग प्रॉपर्टी वाले टूथपेस्ट सनटैन को दूर करने में फायदेमंद है और इसके साथ ही साथ स्किन पर ग्लो आता है। सनटैन रिमूव करने के लिए एक कांच के कप में थोड़ा-सा टूथपेस्ट, एक नींबू का रस डालकर आपस में मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बॉडी के खुले हिस्सों चेहरे, गर्दन, हाथ, बांह और पैरों पर लगाएं। आधे घंटे के लिए पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें फिर पानी से धोकर साफ कर लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए तीन दिन तक हर रोज इस प्रक्रिया को दोहराएं।

नाखून को क्लीन और चमकदार बनाता है
नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए टूथपेस्ट को नाखून और क्युटिकल के ऊपर अच्छी तरह से लगाएं। इसे लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। ब्रश से रगड़कर क्युटिकल और नाखून को साफ कर लें। साफ करते ही जैसे ही टूथपेस्ट नाखून से हटेगा नाखून खूबसूरत, चमकदार दिखने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *