टीवी आर्टिस्टों को भुगतान न किए जाने पर प्रसारण मंत्रालय ने लिया संज्ञान

कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन में काम-काज ठप होने से प्रवासी मजदूरों के साथ-साथ टीवी इंडस्ट्री के कई कलाकारों को भी आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है। इसी के कारण डिप्रेशन में आकर पिछले दिनों टीवी ऐक्टर्स मनमीत ग्रेवाल और प्रेक्षा मेहता ने खुदकुशी कर ली थी। वहीं टीवी शो 'हमारी बहू सिल्क' की कास्ट भी पिछले एक साल से पैसों के भुगतान के लिए प्रड्यूसर्स व मेकर्स के घर का दरवाजा खटखटा रही है। जूनियर आर्टिस्टों, टेक्निशन्स से लेकर और भी कई कलाकार हैं, जिनके पैसों का अभी तक प्रॉडक्शन हाउसों ने भुगतान नहीं किया है।

टीवी इंडस्ट्री पर आए इस संकट में अब सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय मदद के लिए आगे आया है। मंत्रालय ने टीवी शो मेकर्स और प्रड्यूसर्स से उन सभी कलाकारों और पूरी टीम का बकाया चुकाने के लिए कहा है, जिन्होंने उनके शोज में या प्रॉडक्शन हाउस में मार्च 2020 तक काम किया है। इस संबंध में मंत्रालय ने सभी प्रॉडक्शन हाउसों को एक लेटर जारी किया और आदेश दिया कि वे हर हाल में मार्च 2020 तक सभी कास्ट और क्रू का बकाया चुका दें।

लेटर में लिखा है, 'कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है। कई सेक्टर प्रभावित हुए हैं। लेकिन इसके साथ ही उन लोगों की आजीविका भी समान रूप से जरूरी है जो इन सेक्टरों में काम कर रहे हैं, जिनमें बड़ी संख्या में मामूली टीवी कलाकार शामिल हैं जो विभिन्न टीवी सीरियलों के प्रॉडक्शन में लगे हुए हैं। बहुत से लोग हैं, जिन्होंने काम किया है और अभी तक उन्हें उनके पैसे नहीं मिले हैं।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *