जिस दफ़्तर में बैठकर जीतू सोनी ने छपवायीं हनी ट्रैप की ख़बरें, नगर निगम ने उसे भी किया ध्वस्त

इंदौर
इंदौर (indore) के वांटेड फरार आरोपी जीतू सोनी (jitu soni) के अख़बार का दफ़्तर भी आज धराशायी कर दिया गया.नगर निगम ने सांझ दैनिक लोकस्वामी के दफ़्तर की इमारत पर बुलडोजर चलवा दिया. सोनी का ये छठवां ठिकाना था जिसमें नगर निगम ने तोड़फोड़ की है. इससे पहले अवैध निर्माण (illegal construction) के कारण उसकी होटल और बंगले पर पहले ही कार्रवाई की जा चुकी है. जीतू सोनी के खिलाफ अब तक कुल मिलाकर 40 केस दर्ज हैं और गिरफ़्तारी पर 30 हज़ार रुपए का इनाम घोषित है.

जिस अखबार के दफ्तर में बैठ कर जीतू सोनी ने हनीट्रैप के वीडियो से जुड़ी खबरों का प्रकाशन किया था, उस भवन को नगर-निगम ने ध्वस्त कर दिया. 1105 वर्गमीटर पर बने इस दफ्तर को निगम के अमले ने तीन घंटे में गिरा दिया. निगम ने एमआईजी थानांतर्गत प्रेस कॉम्प्लेक्स इलाके में सोनी के अखबार के दफ्तर को आधा दर्जन पोकलेन और जेसीबी की मदद से पूरे गिरा दिया.निगम अधिकारी महेंद्र सिंह चौहान के मुताबिक़ आधा दर्जन जेसीबी, और पोकलेन मशीन भवन गिराने के लिए लगाया गया.

तोड़फोड़ की कार्रवाई में बड़ी संख्या में दस्तावेज़ मिले हैं. मौके से मिली एक बड़ी अलमारी और सोनी के काफिले की पायलट गाड़ी को पुलिस ने जब्त कर लिया. इसी वाहन में सवार होकर बंदूक धारी गार्ड सोनी के काफिले में सबसे आगे चलते थे. ये गाड़ी दफ्तर की पार्किंग में खड़ी थी.

जीतू सोनी का ये छठवां ठिकाना है जिसे इंदौर नगर निगम ने जमीदोंज किया. 1105 वर्गमीटर में बने भवन में अख़बार का दफ्तर था. इस जमीन को इंदौर विकास प्राधिकरण ने अखबार के उपयोग के लिए लीज पर दिया था. लेकिन जिस व्यक्ति को यह भवन एलॉट किया गया था उसने ही अखबार और भवन पर कब्जा करने की शिकायत पूर्व में दर्ज करायी थी. लिहाजा आईडीए ने शर्तो के उल्लंघन के कारण भवन की लीज निरस्त कर जीतू सोनी के विरुद्ध कब्जे की शिकायत की थी. इस शिकायत पर जिसके मंगलवार शाम को तुकोगंज पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया था.

जीतू सोनी के ख़िलाफ मानव तस्करी सहित 40 केस दर्ज हैं. वो फरार है और उसकी गिरफ़्तारी पर पुलिस ने 30 हज़ार रुपए का इनाम घोषित कर रखा है. जीतू सोनी के डांस बार पर छापे के बाद ख़ुलासा हुआ था कि वहां युवतियों को बंधक बनाकर डांस करवाया जाता था. प्रशासन ने वहां से 67 बार बालाएं मुक्त करायी थीं. युवतियां वहां बेहद अमानवीय तरीके से रखी गयी थीं. 10 बाय 10 के कमरे में 10 बार बालाएं रहती थीं. पूरे भवन में इतनी दुर्गंध थी कि अफसरों का वहां सांस लेना दूभर हो रहा था.

बार बालाओं के बयान के बाद ही जीतू सोनी, उसके बेटे अमित और उनके सहयोगियों के विरूद्ध मानव तस्करी का मुकदमा पुलिस ने दर्ज किया था. इंदौर नगर निगम ने सोनी के अवैध कब्ज़ों की सूची तैयार की थी और उसके बाद सोनी के मकान सहित होटल, रेस्टोरेंट और डांस बार पर नगर निगम ने अवैध निर्माण के कारण बुलडोजर चलाया था. उसके शांतिकुंज स्थित एक भवन को भी गिराया गया था. शांतिकुंज में सोनी अपनी महिला मित्र सोनिया के साथ रहता था.

सोनी के अखबार के दफ्तर के भीतर ही एक इवेंट कम्पनी का केबिन भी मिला था. जानकारी मिली है कि सोनी का छोटा बेटा इवेंट कम्पनी चलाता है. उसका इस जगह ऑफिस था.जीतू सोनी सुबह अखबार के दफ्तर में बैठता था. उसी में उसकी एक आलीशान केबिन बना था. खबर के संदर्भ में वो अधिकारियों और खबर से जुड़े संबंधित लोगों से वो वहीं मिलता था. पुलिस रेड के दौरान पहले दिन पुलिस ने उसके घर,होटल,डांस बार सहित अख़बार के दफ्तर पर कार्रवाई की थी. पुलिस ने अखबार के दफ्तर से हार्ड डिस्क और कई दस्तावेज जब्त किये थे.

जानकारी मिली है कि पुलिस ने सोनी के करीब 20 ऐसे ठिकाने चिन्हित किए हैं जहां उसने अवैध कब्ज़ा कर अपना साम्रज्य स्थापित किया था. इनमें से अभी तक 6 ठिकाने धराशायी कर बाकी 14 के लिए नोटिस जारी कर दिए गए हैं. तय समय में जबाब नहीं मिलने पर निगम उन ठिकानों पर भी कार्रवाई करने की रणनीति बना चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *