जिले में 6 हजार 994 दिव्यांग मतदाता: मतदान केन्द्रों में रैम्प, व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था

जांजगीर-चांपा
भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान प्रक्रिया में दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए मतदान केन्द्रों को उनके अनुकूल बनाने के लिए अनेक सुविधाएं मुहैया करा रही है। आयोग के निर्देशानुसार जांजगीर-चांपा जिले के 6 हजार 994 दिव्यांग मतदाताओं को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित, अस्थिबाधित एवं अन्य प्रकार के दिव्यांगों को मतदान केन्द्र में अनुकूल सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

समाज कल्याण विभाग के उप संचालक श्री टीपी भावे ने बताया कि जिले के सभी मतदान केन्द्रों में व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध करवायी जा रही है। जहां एक से अधिक मतदान केन्द्र एक ही परिसर में हैं वहां एक व्हीलचेयर पंचायत विभाग द्वारा उपलब्ध करवायी जा रही है। कलेक्टर के निर्देश पर सभी मतदान केन्द्रों में रेम्प की व्यवस्था भी की गई है। इसी प्रकार जिन मतदान केन्द्रों में दृष्टिबाधित मतदाता होंगे,  वहां ब्रेललिपि मंे तैयार की गई डमी मतपत्र और मतदाता पर्ची उपलब्ध रहेगी। मूक बधिर दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान में सहायक वीडियो क्लीप उपलब्ध करवाया जाएगा साथ ही सांकेतिक भाषा का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अस्थि बाधित दिव्यांगों को घर से मतदान केन्द्र तक लाने के लिए वाहन की व्यवस्था के निर्देश दिये गयें हैं। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लाईन मंे नहीं लगना होगा। उन्हें एस्कार्ट आफिसर द्वारा मतदान केन्द्र मंे सीधे प्रवेश करवायी जाएगी। एनसीसी व एनएसएस के छात्रों को दिव्यांगों की सहायता के लिए तैनात किया जाएगा।दिव्यांग हेल्प डेस्क व मतदाता सुविधा केन्द्र की व्यवस्था के भी निर्देश दिये गये हैं।

जिले में सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 6 हजार 994 दिव्यांग मतदाता मतदाता सूची में शामिल है। इनमें अकलतरा विधानसभा क्षेत्र में 1263, पामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 1157, सक्ती विधानसभा क्षेत्र में 1451, जैजैपुर विधानसभा क्षेत्र में 943, चन्द्रपुर विधानसभा क्षेत्र में 897 और जांजगीर-चांपा विधानसभा क्षेत्र में 1283 दिव्यांगत मतदाता हैं।

जांजगीर-चांपा जिले की दिव्यांगों की आइकॉन राष्ट्रीय खिलाड़ी अनिता कुमारी बघेल ने विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार प्राप्त किया है। दिव्यांगों को मतदान प्रक्रिया से जोड़ने के लिए स्वीप कार्यक्रम में भी लगातार भाग ले रही है। एमएससी उत्तीर्ण कुमारी अनिता वर्तमान में बीएड प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। वह जैजैपुर तहसील के ग्राम मुक्ता निवासी  है। उन्होंने राष्ट्रीय व्हीलचयेर बास्केटबॉल प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ राज्य का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। वह वर्ष 2017 और 2018 में राष्ट्रीय हाफ मैराथन (ट्रायसायकल) प्रतियोगिता में दोनों बार रजक पदक प्राप्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *