जानिए 2018 की रॉयल कंट्रोवर्सीः झगड़ा देवरानी-जेठानी का ही नहीं, नियमों को न मानने का भी

 ब्रिटेन 
 ब्रिटेन के राजकुमार प्रिंस हैरी की पत्नी और ब्रिटिश शाही घराने की छोटी बहू मेगन मार्कल 2018 में खूब चर्चा में रहीं। वजह दो थीं, एक अच्छी और एक बुरी। अच्छी यह कि वह मां बनने वाली हैं और बुरी यह कि उनका और केट मिडलटन का झगड़ा जगजाहिर हो गया। वैसे प्रिंस हैरी से शादी के बाद मेगन जब से शाही परिवार से जुड़ी हैं तब से कुछ न कुछ घट रहा है। ऐसा हमारा नहीं शाही परिवार से जुड़े कुछ लोगों और ब्रिटिश मीडिया की रिपोटर्स का कहना है। इन झगड़ों की शुरूआत तब से शुरू हो गई थी जब मेगन मार्कल शाही परिवार का हिस्सा भी नहीं बनी थीं।
 
शादी हुई नहीं, दादी सास पहले ही कर दीं नाराज 
एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रिंस हैरी ने मेगन मार्कल से शादी से पहले ही रॉयल स्टाफ को इंस्ट्रक्शंस दी थीं कि मेगन जो भी मांगें उन्हें दिया जाना चाहिए। प्रिंस हैरी की यह बात क्वीन एलिजाबेथ को पसंद नहीं आई। इस वजह से क्वीन और मेगन के संबंध पहले ही बिगड़ गए। प्रिंस हैरी ने संबंधों में सुधार लाने की कोशिश तो की लेकिन बात बनी नहीं। एक और वजह थी वो यह कि मेगन शादी में अपनी पसंद का टियारा पहनना चाहती थीं लेकिन क्वीन ने उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया। उनका कहना था, ‘मेगन वही टियारा पहनेंगी जो मैं उन्हें दूंगी। मेगन ने वही टियारा पहना जो क्वीन ने दिया।
 
जेठानी से बनी नहीं, जेठ जी भी रूठे और ससुर कुछ न कर पाए
शाही घराने की बड़ी बहू केट मिडलटन से भी मेगन का विवाद पहले ही शुरू हो गया था। यह बात पिछले साल क्रिसमस की है। उसी दौरान प्रिंस चाल्र्स को पता चला कि मेगन और केट अच्छे दोस्त नहीं हैं। उन्होंने एक फैमिली मीटिंग की ताकि दोनों में सब कुछ ठीक हो सके लेकिन ऐसा हुआ नहीं। जब प्रिंस विलियम ने इस पर ङ्क्षचता जताई तो स्थिति और भी तनावपूर्ण हो गई। दरअसल, विलियम चाहते थे कि मेगन एक सही शाही साथी बन सकें। इसके बाद जब शादी को लेकर विचार-विमर्श शुरू हुआ तब शादी की योजना को लेकर मेगन और केट में तर्क-वितर्क हुए। मेगन ने केट की बेटी शार्लेट के लिए जो ड्रैस फाइनल की थी उसकी फिटिंग को लेकर भी दोनों में बहस हुई। रिपोटर््स के मुताबिक मेगन ने अपना गुस्सा केट के स्टाफ पर निकाला। इस बात से केट खफा हो गईं और विवाद बढ़ गया।
 
रॉयल लिविंग स्टैंडर्ड से अलग था  मेगन मार्कल का लिविंग स्टैंडर्ड

शाही परंपरा के मुताबिक शाही घराने के बच्चों के कपड़ों को लेकर भी कुछ नियम-कायदे हैं। कुछ ऐसी पोशाक हैं जिन्हें राज घराने के बच्चे पहनते ही हैं। एक मैग्जीन के मुताबिक मेगन ने साफ तौर पर मना कर दिया था कि जो शाही पोशाक केट मिडलटन के बेटे राजकुमार जॉर्ज ने पहनी है वह अपने बच्चे को वैसी पोशाक नहीं पहनाएंगी, खासकर शॉर्ट्स। बता दें, शाही परिवार के बच्चों की वर्दी में शर्ट, जैकेट और शॉर्ट्स शामिल हैं।
शाही परिवार में एक वार्षिक बॉक्सिंग डे शिकार कार्यक्रम होता है, जिसमें प्रिंस हैरी 20 साल से हिस्सा ले रहे हैं लेकिन अब  नहीं लेंगे। दरअसल, मेगन को शिकार पसंद नहीं है। वह पशुप्रेमी हैं, यहां तक कि वह चमड़े की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करतीं। मेगन के न कहने पर प्रिंस वर्षों पुरानी परंपरा तोडऩे जा रहे हैं। अब बॉक्सिग डे शिकार में प्रिंस विलियम का साथ उनके पिता प्रिंस चाल्र्स देते नजर आएंगे। मेगन ने शाही घराने की कई अन्य परंपराओं को भी तोडऩा चाहा। रॉयल स्टाफ से भी बुरे से पेश आईं। क्वीन एलिजाबेथ को मेगन मार्कल का यह बर्ताव पसंद नहीं आया और न ही रॉयल फैमिली के बाकी मैंबर्स को यह बात जमी। इसे शाही घराने की तौहीन माना गया। परिवार के करीबी लोगों का यह भी कहना था कि मेगन शाही तौर-तरीकों को अच्छे से समझ नहीं पा रही हैं या फिर वह उन पर चलना नहीं चाहतीं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *