चुनाव ड्यूटी हटवाने को अजब बहाना-‘एक ही साली है, शादी में जाना है’

 दिल्ली 
इन दिनों दिल्ली में बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी अपनी चुनाव ड्यूटी हटवाने की जुगत में लगे हुए हैं। लोकसभा चुनाव से अपनी ड्यूटी कटवाने के लिए ईस्ट दिल्ली और नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली निर्वाचन कार्यालय में रोज कर्मचारी चक्कर काट रहे हैं। वहीं, डीएम, एडीएम और एसडीमए रैंक के अधिकारियों का कहना है कि उनके पास हर तीसरी कॉल चुनाव से ड्यूटी कटवाने के लिए पहुंच रही है। इससे वे काफी परेशान हैं।  

करीब पांच सौ कर्मचारी इलेक्शन ड्यूटी से नाम हटवाने के लिए आवेदन दे चुके हैं। इसमें ज्यादातर ने बीमारी को कारण बताया है। वहीं कर्मचारी अजब-गजब तरह की मजबूरी बता कर चुनाव से अपनी ड्यूटी हटवाना चाहते हैं। एक कर्मचारी ने एक अधिकारी से गुहार लगाई है कि उसकी एक ही साली है। उसे अपनी साली की शादी में जाना है। वहीं, कुछ कर्मचारी कह रहे हैं, 'बीवी को बच्चा होने वाला है और मेरे अलावा कोई देखरेख करने वाला नहीं है। साहब चुनावी ड्यूटी से नाम हटवा दीजिए।' 

सबसे अधिक ड्यूटी कटवाने के लिए पैरवी महिलाओं की आ रही है जबकि इस बार सभी पोलिंग बूथों पर जिला प्रशासन ने एक महिला कर्मचारी को अनिवार्य रूप से रखने का फैसला लिया है। ताकि उनके होने से पर्दानशी महिला मतदाताओं को दिक्कत ना हो। कुछ वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि मई के महीने में होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान सरकारी कर्मचारी भीषण गर्मी से बचने के लिए भी चुनाव से अपनी ड्यूटी कटवाना चाहते हैं। 

एसडीएम इलेक्शन ईस्ट दिल्ली संदीप दत्ता ने बताया कि चुनाव से ड्यूटी हटवाने के लिए अलग-अलग वजह लेकर लोग आ रहे हैं ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में चार गंभीर रूप से बीमार कर्मचारियों की अभी तक ड्यूटी हटाई गई है। बगैर किसी मजबूत कारण के ड्यूटी नहीं हटाई जाएगी। वहीं, एडीएम नॉर्थ-ईस्ट व असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर एमके द्विवेदी ने बताया कि काफी आवेदन आ रहे हैं। अभी किसी की ड्यूटी नहीं हटाई जा रही है। जब पोलिंग पार्टिंयों की संख्या पूरी हो जाएगी तो मतदान कर्मियों पर विचार किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *