चीन ने फिर चौंका दी दुनिया, बच्चों की सेफ्टी के लिए बनाई गजब की स्कूल यूनिफार्म

 
बीजिंग

टेक्नोलॉजी के मामले में चीन दुनिया के बेहतरीन देशों में से एक जहां ऐसी-ऐसी चीजें बनाई जाती हैं, जिसे देखकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। इस देश ने ऐसी ही एक ऐसी चीज बनाई है, जिसके बारे में जानकर लोग हैरान हैं । दरअसल, चीन की गुइझोउ गुआनयू टेक्नोलॉजी ने स्कूली बच्चों के लिए स्मार्ट यूनिफॉर्म बनाया है। इस यूनिफॉर्म की खासियत ये है कि इसमें एक चिप लगी हुई है, जो बच्चों की हर गतिविधि पर नजर रख सकती है।

यहां के स्कूलों ने ये चिप वाली यूनिफॉर्म शुरू भी कर दी है। इस चिप की कीमत 17 पौंड यानी करीब 1500 रुपए है। यह चिप स्कूल के गेट पर लगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से संचालित होती है। इससे छात्रों के स्कूल में प्रवेश और बाहर जाने का वक्त स्मार्ट एंट्रेंस सिस्टम अपने आप रिकॉर्ड कर सकता है। एंट्रेंस सिस्टम में लगा कैमरा हर छात्र की स्कूल में एंट्री और एग्जिट का 20 सेकंड का वीडियो बनाता है।

इस वीडियो को टीचर्स-पेरेंट्स के लिए बनाए ऐप पर अपलोड कर दिया जाता है। अगर कोई बच्चा बिना अनुमति लिए गेट से बाहर जाता है तो अलार्म बजने लगता है। कंपनी को ये चिप वाली यूनिफॉर्म बनाने में 2 साल का समय लगा है। इसे पिछले साल ही लांच किया गया था। स्कूल के शिक्षकों का कहना है कि यह यूनिफॉर्म काफी कारगर है। इससे छात्रों पर न केवल स्कूल बल्कि स्कूल के बाहर भी नजर रखी जा सकेगी। हालांकि इस चिप वाली यूनिफॉर्म को लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं। लोगों का कहना है कि यूनिफॉर्म में लगे कैमरे की वजह से छात्रों की निजता भंग होगी। अब बात चाहे जो हो, लेकिन इसे चीन का स्मार्ट क्लासरूम बिहेवियर मैनेजमेंट सिस्टम बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *