चीन के साथ डील नहीं होने पर और बढ़ा दूंगा टैरिफ: ट्रंप की चेतावनी

अमेरिका 
अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर एक बार फिर बढ़ने की आशंका है. दरअसल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि अगर चीन के साथ व्यापार समझौता नहीं होता है तो उस पर और शुल्क लगाए जाएंगे. डोनाल्‍ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘अगर हम चीन के साथ कोई समझौता नहीं करते हैं तो मैं शुल्क और बढ़ा दूंगा. ’’ ट्रंप का यह बयान ऐसे समय में आया है जब दोनों आर्थिक महाशक्तियों के बीच सुलह के संकेत मिल रहे थे.

सार्थक बातचीत के मिल रहे थे संकेत
इससे पहले रविवार को चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अमेरिका से व्यापार समझौते को लेकर सार्थक बातचीत की बात कही थी.चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार उप प्रधानमंत्री लिऊ ही ने अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइथाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन से बातचीत की. दोनों पक्षों के बीच पहले चरण के समझौते में अपनी-अपनी चिंताओं को लेकर बातचीत सार्थक रही.मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष लगातार बातचीत कर रहे हैं. हालांकि, इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया गया. बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे ट्रेड वॉर का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है और बाजार में गिरावट आयी है.

भारतीय बाजार पर भी पड़ेगा असर!
बहरहाल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के ताजा बयान का असर भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजार पर पड़ सकता है. बता दें कि सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को सेंसेक्‍स 185.51 अंक की तेजी के साथ 40,469.70 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 55.60 अंक की बढ़त के साथ 11,940.10 अंक पर रहा.

वहीं रुपये की बात करें तो मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 16 पैसे कमजोर होकर 72 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर आ गया. इससे पहले रुपया सोमवार को 71.84 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *