चीन के वुहान शहर में एक बार फिर से किलर कोरोना वायरस के कहर का मंडरा रहा खतरा

 

वुहान
कोरोना वायरस का गढ़ रहे चीन के वुहान शहर में एक बार फिर से किलर कोरोना वायरस के कहर का खतरा मंडरा रहा है। वुहान शहर में चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेता वांग झोंगलिन ने चेतावनी दी है कि शहर में अभी भी कोरोना वायरस का काफी ज्‍यादा खतरा बना हुआ है। उन्‍होंने प्रशासन से अपील की कि वे नियंत्रण और बचाव कार्य जारी रखें।
इस बीच कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए चीन में प्रशासन मृत लोगों की याद में होने वाली प्रार्थना सभाओं को या तो रोक रहा है या फिर उन पर कड़े प्रतिबंध लगा रहा है। दरअसल, वुहान में लोग हर साल इस साल मृतकों की कब्रों पर जाते हैं और वहां सफाई करते हैं। कोरोना वायरस का खौफ इतना ज्‍यादा है क‍ि स्‍थानीय अधिकारी लोगों को अपने परिवार के सदस्‍यों को याद भी नहीं करने दे रहे हैं।

इस बीच कोरोना वायरस से चीन में संक्रमित लोगों के मिलने का सिलसिला अभी जारी है। शुक्रवार को चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित 4 लोगों का मामला सामने आया। वहीं कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों की आधिकारिक संख्‍या 3,322 है। चीन ने कहा है कि 60 ऐसे भी मामले सामने आए हैं जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण द‍िख रहे हैं।

वुहान में मौतों को लेकर गहराया रहस्‍य
चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस से कितनी मौतें हुईं, इसको लेकर रहस्‍य गहराता जा रहा है। वुहान के स्‍थानीय लोगों का मानना है कि चीनी अधिकारियों के दावे के विपरीत यहां पर कम से कम 42 हजार लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई। इससे पहले चीन के अधिकारियों ने दावा किया था कि वुहान में मात्र 3200 लोगों की मौत हुई थी।

चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर की मार्केट से शुरू हुए कोरोना वायरस से चीनी अधिकारियों के मुताबिक अब तक पूरे देश में 3300 लोगों की मौत हो गई जबकि 81 हजार लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 3,182 लोगों की केवल हुबेई प्रांत में मौत हुई। इस बीच वुहान के स्‍थानीय नागरिकों ने दावा किया है कि 500 अस्थि कलश हर दिन मृतकों के परिवारों वालों को दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *