चार साल से कैद इन कछुओं को कोर्ट ने किया आजाद, अब मिलेगी ऐसी जिंदगी

राजनांदगांव
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के राजनांदगांव जिला न्यायालय (Court) ने कानूनी दांव पेंच में फंसे कुछुओं को लेकर बड़ा आदेश दिया है. जिला न्यायालय से कछुओं (turtles) को आजाद करने का आदेश आ गया है. न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम न्यायाधीश ने बसतंपुर थाना पुलिस (Police) को इन कछुओं को प्राकृतिक वातावरण मे छोड़ने की अनुमती दे दी है. इसके बाद बसंतपुर पुलिस द्वारा डीएफओ राजनांदगांव (DFO Rajnandgaon) को पत्र लिखा गया है. उमीद है कि एक दो दिन में ऐसे तीन कछुओं को आजादी मिल जायेगी.

राजनांदगांव (Rajnandgaon) के बसंतपुर पुलिस थाने (Police Station) की पानी टंकी में साल 2015 से कैद तीन कछुओं को अब आजाद किया जायेगा. तीनों कछुओं को प्राकृतिक वातावरण में छोड़ने की अनुमति प्राप्त हो चुकी है. इस सबंध मे पूर्व मे बसंतपुर पुलिस ने न्यायालय को पत्र लिखा था. इस पर न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी द्वारा अनुमति दे दी गई है. तीन वन्य जीव कछुए पुलिस (Police) और वन विभाग के कानूनी पेंच मे फंस गए थे. करीब चार साल बाद वे आजाद होंगे.

बसंतपुर पुलिस ने सितंबर 2015 में महामाया चौक के पास दबिश देकर छह आरोपियों को कछुओं की तस्करी करते गिरफ्तार किया था. आरोपी कछुओं के माध्यम से जादू टोना कर पैसे कमाने के चक्कर में थे. इस मामले में गिरफ्तार आरोपी तो रिहा गए, लेकिन कानूनी पेंच के चलते कछुओं को बसंतपुर थाने में ही रखा गया था. आरोपियों के पास से चार कछुओं को बरामद किया गया था, जिसमें से एक की मौत हो चुकी है. जिला न्यायालय में अधिवक्ता एचबी गाजी ने बताया कि कोर्ट ने कछुओं को आजाद करने का आदेश दे दिया है. वन विभाग और पुलिस के बीच कानूनी दांवपेंच के चक्कर में मामला अटका था. इधर बसंतपुर पुलिस थाना प्रभारी राजेश साहू ने बताया कि कोर्ट का आदेश मिल चुका है. अब आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *