घुटन से भर जाएगा रिश्ता अगर नहीं होगा पर्सनल स्पेस

ज्यादार कपल्स इस समस्या से जूझ रहे हैं कि उन्हें अपना पर्सनल स्पेस नहीं मिल पाता है। फिर चाहे वे पति-पत्नी हों या लव-लाइफ पार्टनर्स। परेशानी का कारण है काम और करियर की भगदौड़ में ही ज्यादातर समय निकल जाता है और फिर बचा हुआ थोड़ा-सा वक्त पार्टनर के साथ या घर के काम में बीत जाता है। तो अपने लिए वक्त कहां है? समस्या है तो समाधान भी होते हैं…

अधिकतर लोगों की परेशानी
हमारी शादी को इतने साल हो गए या हम इतने समय से रिलेशनशिप में है, हमारा रिश्ता वैसा नहीं है, जैसा मैंने चाहा था या जैसा हम इसे बनाना चाहते हैं। मुझे कभी-कभी बहुत घुटन होती है। लेकिन मुझे मेरे पार्टनर से प्यार भी है और उससे अलग होने का कोई इरादा नहीं है।

ये भी होते हैं घुटन के कारण
ज्यादातर लोग घर की और ऑफिस की जिम्मेदारियों को निभाने में यह भूल जाते हैं कि उनकी अपने प्रति भी कोई जिम्मेदारी है। जब हम सभी की जरूरतों के आगे अपनी जरूरतों को अनदेखा करने लगते हैं तो सब कुछ ठीक होते हुए भी हमें कुछ ठीक महसूस नहीं होता।

रिलेशन पर पड़ता है असर
कभी किसी से इस बारे में शेयर ना करना और अंदर-अंदर घुटते रहना आपको तो परेशान करता ही है, आपके रिश्ते पर भी असर डालने लगता है। जरूरी नहीं कि रिश्ते में दोनों पार्टनर इस परेशानी से गुजरें। हो सकता है इसका असर किसी एक को पहले और अधिक महसूस हो। ऐसे में जरूरी है कि दूसरा पार्टनर उसे समझे।

यह समझना होगा आपको
एक मेच्योर रिलेशन में पार्टनर्स एक-दूसरे को फोर्स नहीं करते। वे साथ में ग्रो करते हैं और एक-दूसरे को पूरा स्पेस देते हैं। अगर आप अपनी इच्छाएं या जरूरतें जबरदस्ती पार्टनर पर थोपने लगेंगे तो आपके रिश्ते में मिठास बरकार नहीं रह पाएगी और घुटन भरने लगेगी। यह रिश्ता 'मैं' से 'हम' बनने की प्रक्रिया है।

अपने-अपने इंट्रस्ट को जिंदा रखें
पार्टनर होने का यह मतलब नहीं है कि आपके शौक भी एक जैसे हों। या अपने पार्टनर की पसंद को पसंद करना आपकी मजबूरी हो। दोनों एक-दूसरे के शौक में सहभागी बनें और अपने शौक भी जिंदा रखें। खुद के लिए कुछ वक्त जरूर निकालें।

हर बात में दखल देना नहीं है जरूरी
ऑफिस में क्या किया, दोस्त से मिले तो क्या बात हुई, बाहर गए थे तो क्या खाया, फोन पर किससे बात हो रही थी? इस तरह की चीजों से ऊपर उठें। भरोसा करें कि जब, जहां और जो जरूरी होगा, आपका पार्टनर आपको बता देगा। अपना पर्सनल स्पेस बनाए रखें और दूसरे के पर्सनल स्पेस में दखल ना दें। आपका रिश्ता हमेशा लव और फ्रीडम से भरा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *