गोरखपुर में मतदान केंद्रों की कमियों पर 30 मार्च तक रिपोर्ट तलब

 
गोरखपुर

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के सभी मतदान केंद्रों की कमियां ढूंढकर इसकी रिपोर्ट आगामी 30 मार्च तक जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपने के निर्देश दिये गये हैं। इसके बाद कमियों को तत्काल दूर किया जायेगा।

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के संवाद भवन में शनिवार को जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों के लिए प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने कहा कि लोकसभा चुनाव को सकुशल, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से कराना प्रशासन का दायित्व है। चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारी/कर्मचारी पूरी निष्ठा ईमानदारी एवं निष्पक्षता से दायित्वों का प्रत्येक स्तर पर निर्वहन करें और सभी के कार्य, व्यवहार और आचरण में पारदर्शिता आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि मतदान को सकुशल स्वतंत्र एंव निर्विवाद रूप से सम्पन्न कराने के लिए जनपद के सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों को जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में सेक्टर मजिस्ट्रेट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने सभी 281 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये कि वे अपने आवंटित सेक्टर में सम्मिलित मतदेय स्थलों की सूची तथा रूटचार्ट के अनुसार सभी मतदेय स्थलों का भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त कर लें।

उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट 26 से 30 मार्च तक सभी मतदेय स्थलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि जहां जो कमियां हो उसे तत्काल ठीक कराया जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। पाण्डियन ने कहा कि निर्वाचन कार्य समयबद्ध होता है इसलिए किसी भी स्तर पर शिथिलता नहीं होनी चाहिए अन्यथा संबंधित पर कार्रवाई होगी।उन्होंने बताया कि जिले में मतदान 19 मई को सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक होगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *